fbpx

YouWILL Ideation

ईटी मंगल ग्रह से बुला रहा है? बस एक परीक्षण, लेकिन आप रोबोटिक ऑर्बिटर से सिग्नल को डीकोड करने में मदद कर सकते हैं


अलौकिक बुद्धिमत्ता का पता लगाने के व्यापक प्रयासों के बाद, आज तीन प्रमुख पृथ्वी-आधारित रेडियो खगोल विज्ञान वेधशालाओं द्वारा बाहरी अंतरिक्ष से एक संदेश लिया गया। संकेत मंगल ग्रह के आसपास के क्षेत्र में उत्पन्न हुआ, और इसकी सामग्री वर्तमान में छिपी हुई है। हालांकि, प्रारंभिक उत्साह के विपरीत, संदेश अलौकिक मूल का नहीं है। एलियंस से वास्तविक संचार की नकल करने के लिए इसे जानबूझकर सिमुलेशन के हिस्से के रूप में प्रेषित किया गया था। यह अभ्यास एक ड्रेस रिहर्सल के रूप में कार्य करता है, जिससे हमें अपनी तैयारियों और प्रतिक्रिया का आकलन करने में मदद मिलती है, अगर हम एक वास्तविक अलौकिक संदेश का सामना करते हैं। कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में SETI संस्थान में खगोलविदों द्वारा इसका आयोजन किया गया था।

SETI अलौकिक बुद्धिमत्ता के संकेतों की खोज के लिए समर्पित है और इसका उद्देश्य एक वैश्विक डिक्रिप्शन और डिकोडिंग गेम शुरू करना है, जिससे किसी को भी सिग्नल के अर्थ को समझने में भाग लेने की अनुमति मिलती है। “ए साइन इन स्पेस” नामक एक समर्पित वेबसाइट संदेश से संबंधित चर्चाओं, अनुमानों और साप्ताहिक कार्यशालाओं के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी।

रेडियो खगोलविदों के बावजूद पिछले 50 वर्षों में विदेशी संकेतों के संकेतों को लगन से सुनने के बावजूद, अन्य सभ्यताओं से जानबूझकर या अनजाने में प्रसारण का पता नहीं चला है। की विशालता मिल्की वे आकाश गंगालगभग 200 बिलियन सितारों की अभी खोज की जानी बाकी है और यह संभावित के लिए एक विस्तृत खोज क्षेत्र प्रदान करता है ज़िंदगी.

इस सिमुलेशन में उपयोग किए जाने वाले एन्कोडेड संदेश को SETI संस्थान और ग्रीन बैंक ऑब्जर्वेटरी में एक कलाकार डेनिएला डी पॉलिस के नेतृत्व में एक टीम द्वारा सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया था। संदेश को समझने के बाद ही इसकी सामग्री उत्सुक प्रतिभागियों के सामने प्रकट होगी।

हालाँकि, इतिहास ने दिखाया है कि ऐसे संकेतों को डिकोड करना एक कठिन चुनौती है। 1974 में, फ्रैंक ड्रेक, जिन्हें व्यापक रूप से SETI का जनक माना जाता है, ने Arecibo रेडियो एंटीना से प्रसारित एक संदेश तैयार किया। हालांकि संदेश में शून्य और लोगों द्वारा बनाई गई छवियां और पैटर्न शामिल थे, यह कार्ल सगन जैसे सम्मानित व्यक्तियों द्वारा भी अपूर्ण रूप से पढ़ा गया था।

सिमुलेशन घटना एक्सोमार्स ट्रेस गैस ऑर्बिटर के साथ शुरू होती है, जो ऊपर स्थित एक रोबोट एक्सप्लोरर है मंगल ग्रह यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा। अंतरिक्ष यान द्वारा एन्कोड किए गए संदेश को प्रसारित करने के बाद, सिग्नल तीन दूरबीनों तक पहुंच जाएगा – उत्तरी कैलिफोर्निया में SETI संस्थान का एलन टेलीस्कोप ऐरे, वेस्ट वर्जीनिया में रॉबर्ट सी। बायर्ड ग्रीन बैंक टेलीस्कोप, और बोलोग्ना के पास मेडिसिना रेडियो खगोलीय स्टेशन। इटली. सिग्नल को संसाधित करने पर, प्रत्येक वेधशाला अपने निष्कर्षों को प्रयोग की वेबसाइट पर साझा करेगी, सभी पृथ्वीवासियों को विश्लेषण में शामिल होने के लिए आमंत्रित करेगी।

डी पाउलिस के अनुसार, एक अलौकिक सभ्यता से संदेश प्राप्त करना मानवता के लिए एक परिवर्तनकारी अनुभव होगा।

आने वाले दिनों में, अस्पष्टीकृत हवाई घटनाओं की जांच पर केंद्रित अतिरिक्त कार्यक्रम होंगे। अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं की जांच के पेंटागन के खुलासे के बाद, नासा इन घटनाओं के अध्ययन के लिए वैज्ञानिक मानकों को लागू करने के लिए एक समिति की स्थापना की है, जिसे अज्ञात विषम घटना या यूएपी कहा जाता है। 31 मई को, नासा ने अब तक हुई प्रगति पर चर्चा करने के लिए एक सार्वजनिक बैठक आयोजित करने की योजना बनाई है।

जबकि एक संभावित विदेशी मुठभेड़ का उत्साह अवास्तविक रहता है, अलौकिक बुद्धिमत्ता की खोज और अज्ञात घटनाओं की खोज मानव जिज्ञासा को मोहित करती रहती है।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *