एआई के बारे में 5 बातें जो आज आप भूल गए होंगे: ओपेरा ब्राउजर को चैटबॉट, भारत का सुपरकंप्यूटर और बहुत कुछ मिलता है

[ad_1]

जैसा कि यूरोपीय संघ अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता अधिनियम के पूरा होने के करीब है, दुनिया भर के नियामक और व्यापारिक नेता यह समझने की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि पहले एआई विनियमन के प्रभाव में आने के बाद गतिशील बदलाव कैसे हुआ। लेकिन ऐसा होता देखने के लिए हमें और इंतजार करना होगा। दूसरी ओर, एआई दुनिया में आज एक और दिलचस्प दिन था क्योंकि चैटजीपीटी-संचालित चैटबॉट साइड पैनल पेश करने के बाद ओपेरा ब्राउज़र माइक्रोसॉफ्ट एज में शामिल हो गया। यह और हमारे दैनिक एआई राउंडअप में और भी बहुत कुछ। आइए एक नजर डालते हैं।

ओपेरा ब्राउजर को एआई चैटबॉट मिलता है

ओपेरा ब्राउज़र की श्रेणी में शामिल हो गया है माइक्रोसॉफ्ट बढ़त इसके बाद ब्राउजर ने एरिया नामक अपने नए एआई साइड पैनल का अनावरण किया। यह OpenAI के GPT-3 भाषा मॉडल द्वारा संचालित है, और यह सवालों के जवाब दे सकता है, भाषाओं का अनुवाद कर सकता है और पाठ, कोड, स्क्रिप्ट, संगीत के अंश, ईमेल, पत्र आदि उत्पन्न कर सकता है।

ओपेरा टूलबार में चैट आइकन पर क्लिक करके एरिया तक पहुंचा जा सकता है। चैट खोलने के बाद, आप अपना प्रश्न या अनुरोध टाइप कर सकते हैं। आरिया फिर आपकी क्वेरी का जवाब देगी। यूजर्स इसे फ्री में एक्सेस कर सकते हैं।

भारत का एआई सुपरकंप्यूटर ऐरावत वैश्विक स्तर पर 75वें स्थान पर है

शीर्ष 500, एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा वैश्विक सुपर कंप्यूटरों की नवीनतम रैंकिंग में, भारत के एआई सुपरकंप्यूटर ऐरावत ने विश्व स्तर पर 75 वीं रैंक हासिल की। ऐरावत को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IITM) और राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (NSM) द्वारा विकसित किया गया था। इसका उद्घाटन 10 दिसंबर 2022 को हुआ था। ऐरावत एआरएम आर्किटेक्चर पर आधारित भारत का पहला सुपर कंप्यूटर है।

इसमें 1.3 पेटाफ्लॉप्स का चरम प्रदर्शन और 0.7 पेटाफ्लॉप्स का निरंतर प्रदर्शन है। ऐरावत का उपयोग विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है, जिसमें जलवायु मॉडलिंग, दवा खोज और सामग्री विज्ञान शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री का कहना है कि सैम अल्टमैन के जवाब में भारत की अपनी एआई योजनाएं हैं संयुक्त राष्ट्र एआई का

अंतरिक्ष को विनियमित करने के लिए AI के लिए संयुक्त राष्ट्र जैसी संस्था विकसित करने की आवश्यकता पर OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “सैम ऑल्टमैन स्पष्ट रूप से एक चतुर व्यक्ति हैं। एआई को कैसे विनियमित किया जाना चाहिए, इस बारे में उनके अपने विचार हैं। हम निश्चित रूप से सोचते हैं कि हमारे पास भारत में भी कुछ स्मार्ट दिमाग हैं और हमारे अपने विचार हैं कि एआई को कैसे सुरक्षा कवच होना चाहिए।

उन्होंने कहा, “अगर अंतत: एआई का संयुक्त राष्ट्र है – जैसा कि सैम ऑल्टमैन चाहते हैं – इसे और अधिक शक्ति। लेकिन वह बंद नहीं होता है हम हमारे डिजिटल नागरिकों (नागरिकों) के लिए क्या सही है और इसे बनाए रखने से इंटरनेट सुरक्षित और विश्वसनीय ”।

महिलाओं में बदली बॉलीवुड अभिनेताओं की एआई तस्वीरें वायरल

डिजिटल कलाकार और एआई उत्साही साहिद ने फिर से इंटरनेट पर तूफान ला दिया है क्योंकि उन्होंने बॉलीवुड अभिनेताओं की छवियों को महिलाओं के रूप में फिर से साझा किया है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, वरुण धवन, राजपाल यादव, आमिर खान, टाइगर श्रॉफ, सलमान खान, अक्षय कुमार पंकज त्रिपाठी और शाहिद कपूर जैसे सितारों की तस्वीरें पोस्ट कीं।

एआई ने सुपरबग मारने वाले एंटीबायोटिक की खोज की

शोधकर्ताओं के एक समूह ने सुपरबग-मारने वाले एंटीबायोटिक की खोज के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग किया है। सुपरबग वे बैक्टीरिया होते हैं जो एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी होते हैं और इस प्रकार उन्हें मारना बहुत कठिन होता है। नतीजतन, कई लोग मर जाते हैं क्योंकि इन रोगजनकों पर दवा ठीक से काम नहीं करती है।

अब एक अध्ययन नेचर जर्नल में प्रकाशित एक शोध से पता चला है कि एक एआई मॉडल, जिसे हजारों दवाओं पर प्रशिक्षित किया गया था, एक रासायनिक संरचना के साथ आया था जो एसिनेटोबैक्टर बॉमनी नामक एक नापाक सुपरबग को मार सकता है। कार्य को पूरा करने में AI को 90 मिनट का समय लगा।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *