fbpx

YouWILL Ideation

एआई के बारे में 5 बातें जो आप आज याद कर सकते हैं: चीन ने एआई जोखिमों की चेतावनी दी, भारतीय दूल्हे के रूप में एलोन मस्क और बहुत कुछ


कृत्रिम बुद्धिमत्ता का क्षेत्र विशाल चरम सीमाओं में से एक है। जहाँ एक ओर, Google और Microsoft जैसी कंपनियाँ लगभग हर दिन AI उत्पादों को रोल आउट कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर, प्रमुख विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जो चाहते हैं कि AI का उदय रोका जाए। और इन विरोध प्रदर्शनों में AI के पिता ज्योफ्री हिंटन सहित प्रमुख AI शोधकर्ता और वह व्यक्ति शामिल है जिसने AI सनक शुरू की, OpenAI के संस्थापक और सीईओ सैम ऑल्टमैन। विरोध प्रदर्शनों के विकास में, आज चीन ने अपने जोखिमों को उजागर करते हुए एआई के खिलाफ सुरक्षा उपायों का भी आह्वान किया। एक अलग, हल्की नस में, एक डिजिटल कलाकार ने भारतीय दूल्हे के रूप में एलोन मस्क की फिर से कल्पना करने के लिए एआई का इस्तेमाल किया। यह और हमारे दैनिक एआई राउंडअप में और भी बहुत कुछ। आइए एक नजर डालते हैं।

चीन एआई जोखिमों की चेतावनी देता है

चीन की सत्तारूढ़ पार्टी, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी, ने एआई के जोखिमों को कम करने के लिए प्रमुख राष्ट्रीय सुरक्षा उपायों का आह्वान किया। एआई के क्षेत्र में उठाए गए बड़े कदमों के आलोक में कार्रवाई का आह्वान किया गया था। आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, मंगलवार को पार्टी नेता और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में एक बैठक हुई, जहां “राजनीतिक सुरक्षा की रक्षा करने और देश के सुरक्षा प्रशासन में सुधार के लिए समर्पित प्रयासों” की आवश्यकता थी। इंटरनेट डेटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस” पर प्रकाश डाला गया।

एलोन मस्क दूल्हे को एक नई एआई फोटो में बदल देता है

शादी की फोटोग्राफी Instagram रोलिंग कैनवस प्रेजेंटेशन नामक पेज ने एआई-पावर्ड टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर, मिडजर्नी की मदद से बनाई गई एक नई छवि साझा की। छवि ने पारंपरिक उत्तर भारतीय पोशाक पहने एक दूल्हे के रूप में अरबपति एलोन मस्क की फिर से कल्पना की।

कैप्शन पढ़ा, “जब एलोन मस्क ने एक भारतीय शादी की थी – मेरी कल्पना में 🙂 उस समय से जब हम अपनी कल्पनाओं को कागज पर चित्रित करते थे अब जब हम अपने विचारों को कंप्यूटर / एआई तक पहुंचा सकते हैं और यह उन्हें वास्तविकता में लाता है। इस समय जीवित रहने और संभावित परिवर्तन का हिस्सा बनने के लिए रोमांचित हूं।”

माइक्रोसॉफ्ट ने एआई एंथोलॉजी का प्रदर्शन किया

माइक्रोसॉफ्ट ने ‘एआई एंथोलॉजी’ में विभिन्न विषयों के प्रतिष्ठित विद्वानों और पेशेवरों द्वारा लिखे गए 20 निबंधों का संकलन जारी किया है। निबंध उन विविध तरीकों का पता लगाते हैं जिनमें संभावित चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए मानवता को लाभ पहुंचाने के लिए एआई का उपयोग किया जा सकता है। एआई एंथोलॉजी प्रोजेक्ट ओपनएआई की मदद से शुरू किया गया था।

बीस विशेषज्ञों को GPT-4 की प्रारंभिक पहुंच दी गई और उन्हें दो पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया, जो थे, ‘यह तकनीक और इसके उत्तराधिकारी मानव उत्कर्ष में कैसे योगदान दे सकते हैं’ और ‘हम समाज के रूप में अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए प्रौद्योगिकी का सर्वोत्तम मार्गदर्शन कैसे कर सकते हैं’ मानवता के लिए’।

अपने निष्कर्षों के आधार पर, उन्होंने अपने विचारों और अनुभवों पर प्रकाश डालते हुए निबंध लिखे। कुछ लेखकों में मिशिगन विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग के डीन एलेक गैलिमोर, टोरंटो विश्वविद्यालय में कानून और अर्थशास्त्र के प्रोफेसर गिलियन हैडफील्ड और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष रॉबर्ट वाचर शामिल हैं।

एआई गॉडफादर अपने जीवन के काम को लेकर ‘खोया हुआ’ महसूस करता है

एआई गॉडफादरों में से एक, योशुआ बेंगियो, बोला बीबीसी के साथ आज यह प्रकट करने के लिए कि उन्होंने अपने जीवन के काम पर ‘खोया हुआ’ महसूस किया। बेंगियो एआई के अनियमित उदय के मुखर रूप से सक्रिय आलोचकों में से एक रहा है। बुरे अभिनेताओं पर अपनी चिंताओं को उजागर करते हुए, उन्होंने बीसीसी से कहा, “यह सैन्य हो सकता है, यह आतंकवादी हो सकता है, यह कोई बहुत गुस्से वाला, मानसिक रोगी हो सकता है। और इसलिए अगर इन एआई सिस्टम को प्रोग्राम करना आसान है ताकि उन्हें कुछ बहुत बुरा करने के लिए कहा जा सके, तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है।”

उन्होंने यह भी साझा किया कि ये चिंताएँ उन पर भारी पड़ रही थीं क्योंकि उन्हें लगा कि उनके जीवन का काम कुछ प्रमुख शोधों के लिए ज़िम्मेदार था जिसने एआई को आज इस मुकाम तक पहुँचाया।

उत्तर कोरिया के नेता का वजन मापने के लिए दक्षिण कोरिया एआई का इस्तेमाल करता है

एआई के एक अनुमान के मुताबिक उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का वजन 140 किलो से ज्यादा माना जाता है।

उत्तर कोरियाई नेता के स्वास्थ्य को लोगों की नज़रों से छुपा कर रखा जाता है, लेकिन हाल ही में उनकी तबीयत बिगड़ने की अटकलों के कारण, लोगों ने 39 वर्षीय (माना जाता है) की स्थिति के बारे में अनुमान लगाना शुरू कर दिया है।

संसदीय खुफिया समिति के एक सदस्य यू सांग-बम ने संवाददाताओं से कहा, “वह 16 मई को अपनी सार्वजनिक उपस्थिति के दौरान अपनी आंखों के चारों ओर स्पष्ट काले घेरे के साथ थके हुए दिखाई दिए, और एआई विश्लेषण के अनुसार उनका वजन 140 किलोग्राम से अधिक था।” राष्ट्रीय खुफिया सेवा द्वारा ब्रीफिंग।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *