पहले नागरिक के साथ चीनी मिशन अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा

[ad_1]

चीन ने मंगलवार को अपने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा, पहली बार एक नागरिक को कक्षा में भेजा क्योंकि वह 2030 तक चंद्रमा पर एक चालक दल मिशन भेजने की योजना बना रहा है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ पकड़ने के लिए अपने सैन्य संचालित अंतरिक्ष कार्यक्रम में अरबों डॉलर का निवेश किया है संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस।

एएफपी के पत्रकारों ने देखा कि शेंझोउ-16 चालक दल ने उत्तर पश्चिम चीन के जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से सुबह 9:31 बजे (0131 जीएमटी) लॉन्ग मार्च 2एफ रॉकेट से उड़ान भरी।

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने कहा कि उड़ान भरने के छह घंटे से भी अधिक समय बाद मंगलवार दोपहर वे अंतरिक्ष स्टेशन के तियान्हे कोर मॉड्यूल पर रुके।

जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर के निदेशक ज़ोउ लिपेंग ने कहा, लॉन्च “पूर्ण सफलता” था और “अंतरिक्ष यात्री अच्छी स्थिति में हैं”।

अंतरिक्ष कार्यक्रम के दर्जनों कर्मचारी, जिनमें से कई विशाल साइट पर साल भर रहते हैं, लॉन्च में शामिल हुए, पृष्ठभूमि में रॉकेट के साथ सेल्फी लेते हुए।

लॉन्च के इंतजार में बच्चे खेलते रहे, कुछ चीनी झंडे लहराते रहे और अपने माता-पिता के कंधों पर बैठे रहे।

जब रॉकेट उड़ान भर रहा था तब दर्शक जोर से “वाह” चिल्ला रहे थे और “शुभकामनाएं” चिल्ला रहे थे और हाथ हिला रहे थे। बादल गेरुए के धुएँ का।

इसके चालक दल का नेतृत्व अपने चौथे मिशन पर कमांडर जिंग हैपेंग के साथ-साथ इंजीनियर झू यांग्झू और बेइहांग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर गुई हाइचाओ, अंतरिक्ष में पहले चीनी नागरिक हैं।

चीन मानव को कक्षा में भेजने वाला तीसरा देश था और तियांगोंग उसके अंतरिक्ष कार्यक्रम का ताज है, जिसने रोबोटिक रोवर्स को भी उतारा है। मंगल ग्रह और चंद्रमा।

अधिकारियों ने कहा कि शेनझोउ-16 तियांगोंग के लिए पहला मिशन है क्योंकि इसने अपने “अनुप्रयोग और विकास” चरण में प्रवेश किया है।

चालक दल शेनझोउ-15 उड़ान से अपने तीन सहयोगियों से मिलेंगे, WHO छह महीने से स्टेशन पर हैं और आने वाले दिनों में कौन पृथ्वी पर लौटेगा।

शेन्ज़ो-16 के चालक दल मिशन के दौरान “उच्च परिशुद्धता अंतरिक्ष समय-आवृत्ति प्रणाली”, सामान्य सापेक्षता और जीवन की उत्पत्ति सहित कई प्रयोग करेंगे। चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) के प्रवक्ता लिन शिकियांग ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा।

Shenzhou-16 के आगमन की तैयारी के लिए इस महीने अंतरिक्ष स्टेशन को पीने के पानी, कपड़े, भोजन और प्रणोदक के साथ फिर से आपूर्ति की गई थी।

एक विशेषज्ञ ने एएफपी को बताया कि मंगलवार का मिशन “एक नियमित क्रू रोटेशन फ्लाइट” का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन वह भी महत्वपूर्ण था।

हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के एक खगोलविद और खगोल वैज्ञानिक जोनाथन मैकडॉवेल ने कहा, “मानव अंतरिक्ष उड़ान संचालन में अनुभव की गहराई जमा करना महत्वपूर्ण है और इसमें हर समय नए शानदार मील के पत्थर शामिल नहीं होते हैं।”

– ‘स्वर्गीय महल’ –

चीन के “अंतरिक्ष सपने” को राष्ट्रपति शी जिनपिंग के तहत ओवरड्राइव में डाल दिया गया है, और चंद्र आधार के निर्माण की योजना बनाई गई है।

सीएमएसए के लिन ने कहा, “समग्र लक्ष्य 2030 तक चंद्रमा पर चीन की पहली क्रू लैंडिंग हासिल करना और चंद्र वैज्ञानिक अन्वेषण और संबंधित तकनीकी प्रयोग करना है।”

तियांगोंग का अंतिम मॉड्यूल – जिसका अर्थ है “स्वर्गीय महल” – पिछले साल मुख्य संरचना के साथ सफलतापूर्वक डॉक किया गया।

राज्य समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि स्टेशन में अत्याधुनिक वैज्ञानिक उपकरण के कई टुकड़े हैं, जिसमें “दुनिया की पहली अंतरिक्ष-आधारित ठंडी परमाणु घड़ी प्रणाली” भी शामिल है।

तियांगोंग के कम से कम 10 वर्षों तक 400 और 450 किलोमीटर (250 और 280 मील) के बीच की ऊंचाई पर पृथ्वी की निचली कक्षा में बने रहने की उम्मीद है।

यह लगातार तीन अंतरिक्ष यात्रियों की टीमों को घुमाकर बनाया जाता है।

2011 से चीन को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से प्रभावी रूप से बाहर रखा गया है, जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने नासा को देश के साथ उलझने से प्रतिबंधित कर दिया था – बीजिंग को अपनी कक्षीय चौकी विकसित करने के लिए प्रेरित किया।

चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने सोमवार को दोहराया कि वह सक्रिय रूप से परियोजना में अंतरराष्ट्रीय सहयोग की मांग कर रही है।

सीएमएसए के मुताबिक, चीन हर साल तियांगोंग में दो चालक दल अंतरिक्ष मिशन भेजने की योजना बना रहा है।

अगला शेनझोऊ-17 होगा, जिसके अक्टूबर में प्रक्षेपित होने की उम्मीद है।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *