fbpx

YouWILL Ideation

मिल्की वे गैलेक्सी और जीवन और पानी के संकेत: देखें कि इस अध्ययन में क्या पाया गया


नवीनतम टेलिस्कोप डेटा पर आधारित एक अध्ययन के अनुसार, मिल्की वे गैलेक्सी में सबसे आम सितारों के चारों ओर घूमने वाले ग्रहों में से एक तिहाई में तरल पानी हो सकता है और संभवतः जीवन को आश्रय दे सकता है। हमारी आकाशगंगा में अधिकांश सामान्य तारे छोटे और तुलनात्मक रूप से ठंडे हैं। वे अधिक से अधिक सूर्य के आधे द्रव्यमान का खेल कर रहे हैं। अरबों ग्रह इन सामान्य बौने तारों की परिक्रमा करते हैं।

इन सर्वव्यापी छोटे सितारों के आसपास के दो-तिहाई ग्रहों को ज्वारीय चरम सीमा से भुनाया जा सकता है, उन्हें निष्फल कर सकता है, विश्लेषण दिखाता है जो जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित हुआ था।

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय (यूएफ) में डॉक्टरेट की छात्रा शीला सगीर हमने कहा, “मुझे लगता है कि यह परिणाम एक्सोप्लैनेट अनुसंधान के अगले दशक के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है, क्योंकि आँखें सितारों की इस आबादी की ओर बढ़ रही हैं।” उन्होंने आगे कहा, “ये तारे छोटे ग्रहों को एक कक्षा में देखने के लिए उत्कृष्ट लक्ष्य हैं जहां यह बोधगम्य है पानी तरल हो सकता है और इसलिए, ग्रह रहने योग्य हो सकता है।”

बलार्ड ने कहा, “यूएफ खगोल विज्ञान के प्रोफेसर सारा बल्लार्ड कहते हैं, “यह केवल इन छोटे सितारों के लिए है कि इन ज्वारीय ताकतों के प्रासंगिक होने के लिए निवास स्थान का क्षेत्र काफी करीब है।”

शोधकर्ताओं ने नासा के केपलर टेलीस्कोप के डेटा का इस्तेमाल किया। पीटीआई ने कहा कि यह एक्सोप्लैनेट के बारे में जानकारी प्राप्त करता है क्योंकि वे अपने मेजबान सितारों के सामने चलते हैं।

शोध दल ने पाया है कि कई ग्रहों वाले सितारों में उस तरह की गोलाकार कक्षाएँ होने की सबसे अधिक संभावना थी जो उन्हें तरल पानी बनाए रखने की अनुमति देती हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार, केवल एक ग्रह वाले सितारों में ज्वारीय चरम देखने की संभावना सबसे अधिक थी जो सतह को निष्फल कर देगी। उन्होंने समझाया, “चूंकि इस छोटे से नमूने में एक-तिहाई ग्रहों में तरल पानी की संभावित मेजबानी के लिए पर्याप्त पर्याप्त कक्षाएँ थीं, इसका मतलब है कि मिल्की वे के पास हमारे सौर मंडल के बाहर जीवन के संकेतों की जांच करने के लिए करोड़ों आशाजनक लक्ष्य हैं। ”



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *