डिसांटिस की प्रेसिडेंशियल बिड की ट्विटर की लॉन्चिंग मस्क के तहत प्लेटफॉर्म के राइटवर्ड शिफ्ट को रेखांकित करती है

[ad_1]

दो साल पहले, ट्विटर और अन्य प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों को दंडित करने के इरादे से एक बिल पर हस्ताक्षर करते हुए, फ्लोरिडा सरकार। रॉन डीसांटिस ने प्लेटफॉर्म को COVID-19 महामारी के दौरान “विचारों को दबाने” और रूढ़िवादी आवाज़ों को शांत करने के रूप में विस्फोट किया।

क्या उलटफेर है।

ट्विटर के नए एलोन मस्क के स्वामित्व वाले संस्करण ने बुधवार को रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए डिसेंटिस को अपनी बोली शुरू करने में मदद की। हालांकि यह तकनीकी गड़बड़ियों से प्रभावित था और उम्मीदवार के आलोचकों द्वारा तिरछा था, फिर भी फोरम ने मस्क के तहत ट्विटर की अचूक बदलाव को रेखांकित किया, जिसने इसे $ 44 बिलियन में खरीदा और अक्टूबर में इसे संभाल लिया।

“सच्चाई को बार-बार सेंसर किया गया था, और अब जब ट्विटर एक मुक्त भाषण अधिवक्ता के हाथों में है, तो इस ट्विटर प्लेटफॉर्म पर फिर से ऐसा नहीं हो पाएगा,” डेसांटिस ने कहा ट्विटर स्पेस आयोजन।

कार्यक्रम की सह-मेजबानी करने वाले मस्क ने प्रशंसा का जवाब देते हुए कहा, “ट्विटर वास्तव में महंगा था, लेकिन मुक्त भाषण अमूल्य है।”

जबकि मस्क ने अपने मंच को मुक्त अभिव्यक्ति के लिए स्वर्ग के रूप में प्रचारित किया है, साइट को चरमपंथी विचारों और अभद्र भाषा से भर दिया गया है क्योंकि उन्होंने इसे खरीदा और अपने कर्मचारियों के लगभग 80% को निकाल दिया या बंद कर दिया।

यह चेतावनी दे रहा है कि ट्विटर – उम्मीदवारों और सरकारी एजेंसियों द्वारा अत्यधिक उपयोग किया जाता है, जिसमें मतदान की जानकारी प्रदान करने वाले भी शामिल हैं – 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में एक विभाजित देश प्रमुख के रूप में षड्यंत्र के सिद्धांतों, नकली सामग्री और चुनाव गलत सूचना के लिए एक खुला मंच बन जाएगा।

कई रिपब्लिकनों ने ट्विटर के मस्क के अधिग्रहण की प्रशंसा की है, क्योंकि यह अंतिम मुख्यधारा के ऑनलाइन स्थानों में से एक है जहां वे हटाए जाने के डर के बिना अपने विचार साझा कर सकते हैं। रूढ़िवादी मीडिया में प्रमुख आंकड़े, जैसे फॉक्स न्यूज के पूर्व होस्ट टकर कार्लसन और द डेली वायर के पॉडकास्ट होस्ट, का कहना है कि वे साइट पर स्ट्रीमिंग सामग्री शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

इस बीच, डेमोक्रेट्स और नफरत-विरोधी प्रहरी, कहते हैं कि मस्क की पक्षपातपूर्ण टिप्पणियों और नीतिगत बदलावों ने दूर-दराज के चरमपंथियों को प्रभावी रूप से एक मेगाफोन दिया है।

चूंकि मस्क ने ट्विटर खरीदा था, उन्होंने कुछ सरकारी खातों और राजनीतिक उम्मीदवारों के लिए प्रतिरूपण के खिलाफ सुरक्षा उपायों को हटाते हुए साइट की सत्यापन प्रणाली को ओवरहाल किया है। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से साइट पर दूर-दराज़ षड्यंत्र के सिद्धांतों में भी शामिल किया है, चरमपंथी बयानबाजी के इतिहास वाले खातों को बहाल किया है और उस टीम को ख़त्म कर दिया है जो मंच पर बहने वाली सामग्री को मॉडरेट करने के लिए जिम्मेदार थी।

यह एंटी-डिफेमेशन लीग के अनुसार, साजिश सिद्धांत बयानबाजी के जलप्रलय के साथ मेल खाता है, जिसमें बताया गया है कि QAnon हैशटैग मई 2022 और मई 2023 के बीच ट्विटर पर 91% बढ़ गया, जिसमें मस्क के अधिग्रहण के बाद उन संदेशों में से लगभग तीन-चौथाई पोस्ट किए गए थे।

निराधार QAnon सिद्धांत के कई विश्वासी, पूर्व राष्ट्रपति के विचार पर केंद्रित थे डोनाल्ड ट्रम्प “डीप स्टेट” दुश्मनों और पीडोफाइल के खिलाफ एक गुप्त युद्ध छेड़ रहा है, 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमले सहित हिंसा के कृत्यों को अंजाम दिया है।

एडीएल ने बुधवार को बताया कि चरमपंथी विचारों को फैलाने के इतिहास के साथ प्रभावशाली ट्विटर खातों को बहाल करने के मस्क के फैसले ने उनके ट्वीट उत्तर थ्रेड्स में भी जगह बनाई है, जहां उपयोगकर्ता एंटीसेमिटिक ट्रॉप्स, साजिश के सिद्धांतों और अन्य प्रकार की नफरत साझा कर रहे हैं।

समूह के उपाध्यक्ष येल ईसेनस्टेट, WHO अपने सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी एंड सोसाइटी का नेतृत्व करते हुए, मस्क के कंटेंट मॉडरेशन विकल्पों ने उत्पीड़कों और इंटरनेट ट्रोल मुक्त शासन।

“यह कहना एक बात है कि हम मंच पर मुक्त भाषण चाहते हैं,” उसने कहा। “यह कहना दूसरी बात है कि हम चरमपंथियों – षड्यंत्र सिद्धांतकारों – को इस तरह की बयानबाजी और असामाजिकता और नस्लवाद को सामान्य बनाने में योगदान देने जा रहे हैं।”

ट्विटर ने बार-बार अनुरोध के बाद टिप्पणी नहीं दी। इसके बजाय इसने स्वचालित उत्तर भेजे, जैसा कि यह अधिकांश मीडिया पूछताछों के लिए करता है।

मस्क के मुक्त भाषण बयानबाजी ने उन रूढ़िवादियों को भी आकर्षित किया है जिन्हें कार्लसन के मामले में अन्य प्लेटफार्मों से खटखटाया गया है – या निकाल दिया गया है।

अपने निष्कासन के तुरंत बाद, कार्लसन 9 मई को ट्विटर पर यह घोषणा करने के लिए गए कि वह उस मंच पर अपने शो का कुछ संस्करण करेंगे। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इसका क्या मतलब होगा, या वह कब शुरू करेंगे।

कार्लसन ने दो मिनट के संदेश में कहा, “ऐसे कई मंच नहीं बचे हैं जो मुक्त भाषण की अनुमति देते हैं,” 132 मिलियन से अधिक बार देखा गया। “दुनिया में आखिरी बड़ा बचा है, केवल एक ही ट्विटर है, जहां हम अभी हैं।”

हालाँकि, मुक्त भाषण और सच्चाई एक ही बात नहीं है, और कार्लसन पर अपने फॉक्स शो पर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया गया था, हाल ही में जनवरी 6 कैपिटल विद्रोह के बारे में।

DeSantis फॉक्स न्यूज पर लगातार अतिथि रहे हैं, और अपने राष्ट्रपति अभियान की घोषणा की रात वे एक साक्षात्कार के लिए नेटवर्क पर दिखाई दिए – ट्विटर कार्यक्रम के बाद।

हालांकि डिसांटिस के ट्विटर लॉन्च में साइट क्रैश और सर्वरों की कमी के कारण काफी देरी हुई, प्लेटफॉर्म पर अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए उनकी पसंद दर्शाती है कि फॉक्स में रिपब्लिकन किंगमेकर के रूप में अधिक प्रतिस्पर्धा होगी। उनके अभियान ने कहा कि घोषणा के बाद पहले घंटे में इसने $1 मिलियन ऑनलाइन ले लिए थे। फॉक्स की रेटिंग रात 8 बजे पूर्वी घंटे के दौरान नाटकीय रूप से गिर गई है, जिसे कार्लसन भरते थे।

द डेली वायर, जिसका पॉडकास्ट मेजबानों में लोकप्रिय रूढ़िवादी प्रभावकार जैसे बेन शापिरो और कैंडेस ओवेन्स शामिल हैं, ने मंगलवार को कहा कि यह अगले सप्ताह से ट्विटर पर अपने शो स्ट्रीम करने के लिए लाएगा।

साथ ही, बुधवार की लाइव घटना DeSantis के साथ इस सवाल पर कॉल करती है कि क्या बड़ी घोषणाएं करने के लिए राजनेताओं, व्यवसायों और अन्य लोगों के लिए ट्विटर को गंतव्य में बदलने की मस्क की महत्वाकांक्षा यथार्थवादी है या नहीं। एक के लिए, केवल लगभग पांच लाख लोगों ने डेसेंटिस वेबकास्ट को सुना। टेलीविजन पर इसी तरह की घोषणा लाखों लोगों को आकर्षित करेगी।

दूसरा रोड़ा: ट्विटर के दर्शकों का आकार। प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, अमेरिका के एक चौथाई से भी कम वयस्क ट्विटर का उपयोग करते हैं, और उनमें से अधिकतर शायद ही कभी ट्वीट करते हैं, यदि बिल्कुल भी। साइट के सबसे सक्रिय उपयोगकर्ता सत्ता के खिलाड़ी, राजनेता, सार्वजनिक हस्तियां और पत्रकार हैं, जो इस बारे में संदेह पैदा करते हैं कि क्या पारंपरिक मीडिया के बिना मस्क की सीधे मतदाताओं तक पहुंचने की इच्छा सफल हो सकती है।

रिपब्लिकन रणनीतिकार और रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के पूर्व संचार निदेशक डौग हेय ने कहा कि ट्विटर 2024 राष्ट्रपति प्राथमिक के लिए GOP अभियान रणनीतियों का “निश्चित रूप से एक बढ़ता हुआ हिस्सा” बनने जा रहा है।

“और यह सब किस वजह से है एलोन मस्क पिछले कुछ महीनों में कहा है कि उन्होंने ट्विटर को अपने कब्जे में ले लिया है और इसे रूढ़िवादियों के लिए अधिक अनुकूल स्थान बनाने की मांग की है, ”उन्होंने कहा।

मस्क रिपब्लिकन राजनीति में झुक गए हैं, उन्होंने 2022 में ट्वीट किया कि डेमोक्रेट “विभाजन और घृणा की पार्टी बन गए हैं।” जबकि उन्होंने डिसेंटिस और साउथ कैरोलिना सेन टिम स्कॉट दोनों के समर्थन में ट्वीट किया है, जिन्होंने इस सप्ताह GOP क्षेत्र में भी प्रवेश किया, उन्होंने मंगलवार को कहा कि वह अभी तक किसी विशेष राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का समर्थन नहीं कर रहे हैं।

यहां तक ​​​​कि जब मस्क ने ट्विटर को ले लिया है, तो डेमोक्रेट्स ने इस दिशा में जीत हासिल की है, ज्यादातर कम से कम अभी के लिए बने हुए हैं। हाल ही में एक प्यू सर्वेक्षण में पाया गया कि जब भविष्य की ओर देखते हैं, तो रिपब्लिकन की तुलना में थोड़े अधिक डेमोक्रेटिक उपयोगकर्ताओं ने कहा कि इसकी संभावना नहीं है कि वे एक वर्ष में ट्विटर पर होंगे।

ओरेगन के डेमोक्रेटिक सेन रॉन विडेन ने कहा कि वह ट्विटर विकल्प ब्लूस्काई के साथ ट्विटर की तुलना में “अधिक आकस्मिक, मजेदार और सकारात्मक वातावरण” के रूप में प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने अपने घटकों के साथ संवाद करने के लिए ट्विटर का उपयोग करना भी जारी रखा है।

लंबे समय तक डेमोक्रेटिक राजनीतिक सलाहकार जिमी विलियम्स ने कहा कि वह डेमोक्रेट्स को सलाह देंगे कि वे “अंतरिक्ष को कम न करें।” दरअसल, मस्क ने बुधवार को कहा कि उनका फोरम किसी भी राजनेता के लिए उपलब्ध होगा।

विलियम्स ने कहा, “ट्विटर दो तरफा सड़क है।”

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *