एआई के बारे में 5 चीजें जिन्हें आप आज याद कर सकते हैं: एनवीडिया एआई उत्पाद, मैजिक कंपोज़, एआई गार्ड, और भी बहुत कुछ

[ad_1]

कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दौड़ अभी और तीव्र हो गई है। दुनिया के सबसे मूल्यवान चिप निर्माता एनवीडिया ने नए एआई उत्पादों को लॉन्च किया है, जबकि गूगल ने टेक्स्ट मैसेजिंग के लिए “मैजिक कंपोज़” नामक अपनी नई एआई-संचालित सुविधा शुरू की है, चैटजीपीटी इस फ्रेंच ओपन में शिक्षा क्षेत्र और टेनिस खिलाड़ियों को बदलने पर विचार कर रहा है। ऑनलाइन घटिया टिप्पणियों के खिलाफ एआई से मदद मिलेगी। यह और हमारे दैनिक एआई राउंडअप में और भी बहुत कुछ। आइए एक नजर डालते हैं।

1. शीर्ष चिप निर्माता एनवीडिया ने नए एआई उत्पाद पेश किए

दुनिया की सबसे मूल्यवान चिपमेकर कंपनी एनवीडिया ने लॉन्च कर दिया है। CEO जेन्सेन हुआंग ने ChatGPT के उत्तराधिकारी बनाने के लिए AI सुपरकंप्यूटर DGX GH200 पेश किया। Microsoft, मेटा प्लेटफ़ॉर्म और Google के शुरुआती अंगीकार होने की उम्मीद है। एआई और मेटावर्स का उपयोग करके विज्ञापन उत्पादन लागत कम करने के लिए एनवीडिया ने डब्ल्यूपीपी के साथ भागीदारी की। उन्होंने वीडियो गेम इंटरैक्शन को बढ़ाने के लिए एआई का उपयोग करके डेटा सेंटर की गति और खेलों के लिए एनवीडिया एसीई को बढ़ावा देने के लिए एक नेटवर्किंग समाधान का भी अनावरण किया। यह एआई-केंद्रित कंपनी में एनवीडिया के परिवर्तन पर प्रकाश डालता है।

2. Google ने संदेशों के लिए AI-संचालित “मैजिक कंपोज़” रोल आउट किया

Google ने टेक्स्ट मैसेजिंग के लिए “मैजिक कंपोज़” नामक एक नया एआई-संचालित फीचर लॉन्च किया है। यूएस में एंड्रॉइड डिवाइस पर 18 और उससे ऊपर के उपयोगकर्ताओं के लिए बीटा में उपलब्ध है, यह मैसेज ऐप में एआई चैटबॉट बार्ड का उपयोग करता है। उपयोगकर्ता सेटिंग मेनू में इसे सक्षम करके मैजिक कंपोज़ तक पहुंच सकते हैं और सात शैलियों में से चुन सकते हैं। प्रासंगिक सुझावों को उत्पन्न करने के लिए संदेशों को अस्थायी रूप से Google सर्वर पर भेजा जाता है, लेकिन डेटा को तुरंत खारिज कर दिया जाता है और सुझाव पीढ़ी से परे संग्रहीत या उपयोग नहीं किया जाता है। गूगल ने भारत में गूगल मैप्स स्ट्रीट व्यू का भी विस्तार किया है।

3. चैटजीपीटी एआई क्षमताओं के साथ शिक्षा में क्रांति ला रहा है

चैटजीपीटी, ओपनएआई द्वारा विकसित एक उन्नत एआई भाषा मॉडल, शिक्षा क्षेत्र को बदल रहा है। मानव भाषा को समझने, डेटा का विश्लेषण करने और पाठ उत्पन्न करने की इसकी क्षमता व्यक्तियों के सीखने और प्रौद्योगिकी के साथ बातचीत करने के तरीके को फिर से आकार दे रही है। शैक्षिक विशेषज्ञ चैटजीपीटी की क्षमता को पहचानते हैं, सीखने के भविष्य पर इसके प्रभाव की भविष्यवाणी करते हैं। परिभाषित नियमों के साथ, चैटजीपीटी छात्रों को अभ्यास करने और विचारों को परिष्कृत करने में मदद कर सकता है, कक्षा की चर्चाओं को बढ़ा सकता है। यह 24/7 सहायता भी प्रदान करता है, नियमित कक्षा के घंटों के बाहर विस्तृत उत्तर और सहायता प्रदान करता है।

4. अपमानजनक सोशल मीडिया टिप्पणियों के खिलाफ एआई को नियोजित करने के लिए फ्रेंच ओपन

फ्रेंच ओपन में टेनिस खिलाडिय़ों को ऑनलाइन घटिया टिप्पणियों के खिलाफ मदद मिलेगी। बॉडीगार्ड डॉट एआई द्वारा बनाया गया एक विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कहा जाता है, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइटों पर अपमानजनक शब्दों को ब्लॉक कर देगा। इसका मतलब नस्लवादी और होमोफोबिक टिप्पणियों से छुटकारा पाकर खिलाड़ियों की भावनाओं की रक्षा करना है। फ्रेंच ओपन बॉस, एमिली मौरेस्मो को यह विचार पसंद आया और उनका कहना है कि इससे खिलाड़ियों को ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। Bodyguard.ai घटिया टिप्पणियों पर नियमित रिपोर्ट देगा और आयोजकों को बताएगा कि कौन बुरा कर रहा है, लेकिन निजी संदेशों को छुआ नहीं जाएगा। यह योजना सेरेना विलियम्स और नाओमी ओसाका जैसे खिलाड़ियों के तनाव के बारे में बात करने के लिए है।

5. जोश लोसपिनोसो, सीईओ, शिफ्ट5 ऑन डेटा पॉइजनिंग थ्रेट

Shift5 के सीईओ जोश लोसपिनोसो ने एपी को बताया कि एआई-सक्षम प्रौद्योगिकियों के लिए एक बड़ा खतरा है और इसे डेटा पॉइज़निंग कहा जाता है। उन्होंने कहा, “डेटा पॉइज़निंग के बारे में सोचने का एक तरीका डिजिटल डिसइंफॉर्मेशन है। यदि विरोधी एआई-सक्षम तकनीकों को देखने वाले डेटा को तैयार करने में सक्षम हैं, तो वे उस तकनीक को कैसे संचालित करते हैं, इस पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं।”

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *