एआई के बारे में 5 बातें जो आप आज याद कर सकते हैं: एआई मानव विलुप्त होने का कारण बन सकता है, ओडिशा एआई पहल, और भी बहुत कुछ

[ad_1]

एनवीडिया पिछले कुछ हफ्तों में बड़े कदम उठा रही है। रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि एआई लहर की सवारी करने वाली कंपनी जल्द ही $ 1 ट्रिलियन वैल्यूएशन मार्क को पार कर जाएगी। जब से इसने अपने नए AI सुपरकंप्यूटर DGX GH200 की घोषणा की है तब से मूल्यांकन में वृद्धि हुई है। दूसरी ओर, एआई के प्रमुख शोधकर्ताओं और सीईओ द्वारा सह-हस्ताक्षरित एक नया बयान जारी किया गया है, जो लोगों को चेतावनी देता है कि एआई के अनियंत्रित उदय से मानवता का विनाश हो सकता है। एक अलग रिपोर्ट में, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में दो नई एआई पहल शुरू की हैं। आइए हम करीब से देखें।

शीर्ष शोधकर्ता एआई चेतावनी देते हैं

सैन फ्रांसिस्को स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था, सेंटर फॉर एआई सेफ्टी द्वारा एक बयान प्रकाशित किया गया है, जिस पर कई प्रमुख एआई शोधकर्ताओं और प्रभावशाली सीईओ सहित सह-हस्ताक्षर किए गए हैं। गूगल डीपमाइंड के सीईओ डेमिस हसाबिस, ओपनएआई के संस्थापक और सीईओ सैम अल्टमैन, ‘एआई के गॉडफादर’ जेफ्री हिंटन, यूशुआ बेंगियो और अन्य।

22 शब्दों के बयान में कहा गया है, “महामारी और परमाणु युद्ध जैसे अन्य सामाजिक-स्तर के जोखिमों के साथ एआई से विलुप्त होने के जोखिम को कम करना एक वैश्विक प्राथमिकता होनी चाहिए”। इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर सरकारों और नियामकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए संक्षिप्त संदेश जारी किया गया है।

एआई के उपयोग पर चर्चा करने के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री जापान गए

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सरकार के प्रशासन में एआई का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस पर चर्चा करने के लिए आज, 30 मई को जापान में प्रौद्योगिकी फर्म एनईसी फ्यूचर क्रिएशन हब का दौरा किया। उन्होंने इस मुद्दे पर अधिकारियों से भी बात की।

ओडिशा ने एआई पहल शुरू की

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज ‘ओडिशा फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ और ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर यूथ’ नामक दो नई एआई पहल शुरू की। पहले चरण में, योजना भुवनेश्वर, पुरी और कटक में लागू की जाएगी। के लिए ओडिशा कृत्रिम होशियारी एआई पर 4 घंटे का फ्री कोर्स है इंटेल जो मोबाइल एप और वेबसाइट दोनों पर उपलब्ध होगा।

युवाओं के लिए एआई छात्रों के लिए है WHO 18 वर्ष से कम आयु के हैं। इसमें चरण 1 में तीन शहरों और ओडिशा आदर्श विद्यालयों में 2000 5T स्कूल शामिल हैं।

कारों के लिए एआई प्रदान करने के लिए एनवीडिया, मीडियाटेक टीम-अप

मीडियाटेक और एनवीडिया एआई तकनीक वाले ऑटोमोबाइल के लिए चिपसेट विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे। मीडियाटेक एसओसी (सिस्टम-ऑन-चिप्स) का निर्माण करेगा जो एनवीडिया के जीपीयू चिपलेट को एकीकृत करेगा, जो एआई आर्किटेक्चर द्वारा संचालित है। MediaTek ऑटोमोबाइल के लिए इन नए SoCs पर Nvidia DRIVE OS, DRIVE IX, CUDA और TensorRT सॉफ्टवेयर तकनीकों का भी उपयोग करेगा।

क्वालकॉम का कहना है कि क्लाउड एआई की मांग को पूरा नहीं कर पाएगा

ए के अनुसार प्रतिवेदन Yahoo Finance द्वारा, क्वालकॉम के एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष, एलेक्स काटौज़ियन ने कहा, “जैसे-जैसे कनेक्टेड उपकरणों की संख्या में वृद्धि और डेटा ट्रैफ़िक में वृद्धि जारी है और डेटा सेंटर की लागत बढ़ रही है, सब कुछ क्लाउड पर भेजना संभव नहीं होगा। जब व्यक्तिगत जानकारी शामिल हो तो लोग ऐसा नहीं करना चाहेंगे ”।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *