गणित के अपने डर पर विजय प्राप्त करें! इन टॉप 5 लर्निंग ऐप्स- खान एकेडमी से लेकर क्रेटा क्लास तक को देखें

[ad_1]

क्या आप जानते हैं कि कई छात्र गणित और अंग्रेजी के साथ संघर्ष करते हैं? वास्तव में, एनसीईआरटी के अध्ययन से पता चलता है कि कक्षा 3 के 30% से अधिक छात्रों के पास सीमित गणित कौशल है, और लगभग 11% में इस विषय में बुनियादी ज्ञान की कमी है। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आपके बच्चों के लिए इन कौशलों को विकसित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे उनकी शिक्षा की नींव बनाते हैं और उनके भविष्य पर स्थायी प्रभाव डालते हैं।

लेकिन चिंता न करें, एक समाधान है! आप बायजूस, वेदांतु, खान एकेडमी, क्रेटा क्लास आदि जैसे ऑनलाइन शिक्षण ऐप का उपयोग करके अपने बच्चों को गणित और अंग्रेजी में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। ये ऐप एक ही समय में दोनों विषयों को सीखने के प्रभावी तरीके प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, कई बच्चों को गणित में कठिनाई का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनकी अंग्रेजी पर पकड़ मजबूत नहीं होती है। यहीं पर ऑनलाइन शिक्षण ऐप आते हैं। वे उच्च-गुणवत्ता प्रदान करते हैं शिक्षा आकर्षक गतिविधियों और विशेषज्ञों की एक टीम के माध्यम से 3 से 8 वर्ष की आयु के छात्रों के लिए। ये पेशेवर न केवल गणित पढ़ाते हैं बल्कि बच्चों को उनके अंग्रेजी कौशल को सुधारने में भी मदद करते हैं।

लर्निंग ऐप्स गणित और अंग्रेजी सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। एनसीईआरटी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक संयुक्त सर्वेक्षण से पता चलता है कि 15% छात्रों को प्रारंभिक स्तर के प्रश्नों का उत्तर देना चुनौतीपूर्ण लगता है, और 30% को अंग्रेजी का सीमित ज्ञान है। स्कूलों में पारंपरिक शिक्षण विधियां इन मुद्दों को हल करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती हैं। हालाँकि, ऐप-आधारित शिक्षा वास्तविक अंतर ला सकती है। ये ऐप छात्रों पर संज्ञानात्मक भार को कम करते हुए अवधारणाओं को सहजता से व्यक्त करते हैं।

इन सीखने वाले ऐप्स का उपयोग करके छात्र हजारों मनोरंजक एनिमेटेड अभ्यासों का अभ्यास कर सकते हैं और अपने गणित और अंग्रेजी कौशल में सुधार कर सकते हैं। की बढ़ती उपलब्धता स्मार्टफोन्स ग्रामीण भारत में (61% लोगों की उन तक पहुंच है) माता-पिता को अपने बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन पाठ खोजने का शानदार अवसर प्रदान करता है। वीडियो-आधारित शिक्षण, कई ऐप्स द्वारा पेश किया जाता है, युवा शिक्षार्थियों की इंद्रियों को अपील करता है और आकर्षक उदाहरण प्रदान करता है।

गणित और अंग्रेजी सीखने के लिए ऐप-आधारित शिक्षण सबसे प्रभावी और सफल तरीका है। असाधारण ज्ञान और विशेषज्ञता वाले प्रोफेसरों ने इन पाठ्यक्रम और पाठों को विकसित किया है। सीखना ऐप्स तत्काल सहायता प्रदान करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि छात्र अपने प्रश्नों का तुरंत उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

तो, आप गणित और अंग्रेजी को जल्दी से सीखने के लिए ऐप का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

एक-एक निर्देश एक शक्तिशाली तरीका है। ऐप्स उचित मूल्य पर अत्यधिक योग्य प्रशिक्षकों के साथ आमने-सामने सत्र प्रदान करते हैं। छात्र अपनी गति से सीख सकते हैं, प्रश्न पूछ सकते हैं और चुनौतियों को अधिक आसानी से पार कर सकते हैं। एक मंच के रूप में सीखने वाले ऐप्स का उपयोग करके, आपके बच्चे गणित और अंग्रेजी को जल्दी और प्रभावी ढंग से सीख सकते हैं। सीखने के इस कुशल और विशिष्ट तरीके को अपनाने का समय आ गया है!

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *