चीन का लक्ष्य 2030 तक अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाना है

[ad_1]

चंद्रमा के लिए अंतरिक्ष की दौड़ तीव्र होती जा रही है। नासा ने पहले ही 2023 के लिए चंद्रमा, आर्टेमिस 3 के लिए एक चालक दल के मिशन की योजना बनाई है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भी 12 जुलाई के लिए अपने चंद्रयान -3 मिशन की योजना बनाई है। और अब, चीन ने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने की अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं की घोषणा की है। 2030 से पहले चंद्रमा और देश की परिक्रमा करने वाले अंतरिक्ष स्टेशन का भी विस्तार।

“हमारे पास एक पूर्ण निकट-पृथ्वी मानव है अंतरिक्ष स्टेशन और मानव राउंड-ट्रिप परिवहन प्रणाली, “नए अंतरिक्ष यात्रियों के चयन, प्रशिक्षण और समर्थन के लिए एक प्रक्रिया द्वारा पूरक। एक वर्ष में दो चालक दल के मिशन का एक कार्यक्रम” हमारे उद्देश्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है, “चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी लिन ज़िकियांग के उप निदेशक सैन्य संचालित कार्यक्रम द्वारा दुर्लभ ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा।

चांद पर अंतरिक्ष यात्री भेजने की तैयारी में चीन

चीन की महत्वाकांक्षाएं साहसिक हैं क्योंकि देश ने अपने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन तक अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा है। इसके अलावा, चीन ने 2013 से पहले चंद्रमा पर अपना पहला रोवर भी नहीं उतारा था। इसका चांग’ई 5, जिसे 23 नवंबर 2020 को लॉन्च किया गया था, चीन द्वारा चंद्रमा के नमूने वापस लाने के उद्देश्य से किया गया अंतिम चंद्र मिशन था।

चीन के इस कदम को संयुक्त राज्य अमेरिका के चंद्रमा पर वापस जाने और उसके दक्षिणी ध्रुव का पता लगाने के पुन: प्रयास के जवाब के रूप में भी देखा जा रहा है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें बर्फ जमी हुई है। पानी. दिलचस्प बात यह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन दोनों ही चंद्रमा पर स्थायी चालक दल के ठिकानों की योजना पर विचार कर रहे हैं।

चीन ने पूर्व में भी चंद्रमा पर अपना ठिकाना बनाने के लिए विदेशी सहयोग मांगा था। सोमवार को चीनी चालक दल वाली अंतरिक्ष उड़ान एजेंसी के प्रौद्योगिकी निदेशक ली यिंगलियांग ने कहा कि चीन को अमेरिका सहित और अधिक अंतरराष्ट्रीय सहयोग की उम्मीद है।

ली ने कहा, “हमारे देश का लगातार रुख यह है कि जब तक लक्ष्य शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए अंतरिक्ष का उपयोग करना है, हम किसी भी देश या एयरोस्पेस संगठन के साथ सहयोग और संवाद करने को तैयार हैं।”

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *