पृथ्वी से 4 गुना बड़ा हुआ नया अस्थिर सनस्पॉट; क्या यह एक सौर तूफान लाएगा?

[ad_1]

जैसा कि खगोलविद विस्फोट के किसी भी संकेत के लिए सनस्पॉट AR3311 की निगरानी करना जारी रखते हैं, एक नया सनस्पॉट सूर्य पर एक निशान बना रहा है। यह नया सनस्पॉट नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) की दूरबीनों के लिए व्यावहारिक रूप से अदृश्य था। लेकिन मात्र 24 घंटे में यह इतना बड़ा हो गया है जितना कि चार पृथ्वी मिलकर! यह घातीय वृद्धि भारी मात्रा में अस्थिर चुंबकीय क्षेत्र के कारण भी है जो इसे अपने भीतर रखता है। वैज्ञानिक मौजूदा सनस्पॉट से एक एक्स-क्लास सोलर फ्लेयर और परिणामी सौर तूफान की उम्मीद कर रहे थे, और इस नए को जोड़ने से स्थिति जटिल हो जाएगी।

SpaceWeather.com के अनुसार प्रतिवेदन, “कल, सनस्पॉट AR3315 लगभग अदृश्य था। आज यह पृथ्वी से चार गुना चौड़ा है। तेजी से बढ़ने वाला सनस्पॉट सूर्य के दक्षिणी गोलार्ध की सतह को तोड़ रहा है। इसके तेजी से विकास से विस्फोटक अस्थिरता और सौर ज्वालाएं पैदा हो सकती हैं।

सोलर स्टॉर्म डराता है क्योंकि सनस्पॉट 4 गुना चौड़ा हो जाता है धरती

दो कारक हैं जो नियंत्रित करते हैं कि क्या एक सनस्पॉट विस्फोट कर सकता है और पृथ्वी की ओर सौर तूफान भेज सकता है या नहीं। पहला सनस्पॉट का आकार है। एक सनस्पॉट जितना बड़ा होगा, उसमें उतना ही अधिक चुंबकीय प्रवाह होगा। यह क्षेत्र सूर्य की शेष सतह और इसकी सामान्य चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं के साथ संघर्ष करता है। जैसे-जैसे संघर्ष बढ़ता है, सनस्पॉट के भीतर दबाव बढ़ता जाता है और उसमें विस्फोट होता है। हालांकि, सभी बड़े सनस्पॉट में विस्फोट नहीं होता है।

यह लाता है हम दूसरे कारक के लिए जो कि एक सनस्पॉट के भीतर चुंबकीय प्रवाह कितना केंद्रित है। एक सनस्पॉट जितना गहरा दिखाई देता है रवि, विस्फोट की संभावना जितनी अधिक होगी। गहरे सनस्पॉट में भी काफी कम तापमान होता है जिससे बार-बार विस्फोट होता है इसलिए गर्मी का संवहन जारी रह सकता है।

आश्चर्यजनक रूप से, यह सनस्पॉट इन दोनों मानदंडों को पूरा करता है और इसीलिए एक संभावना है कि एक गंभीर सौर तूफान पृथ्वी से टकरा सकता है। अत्यधिक सौर तूफान की घटना (जी5-श्रेणी) हमारे ग्रह को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। सबसे खराब स्थिति में, परिणामी सौर तूफान 1859 की कैरिंगटन घटना के बराबर हो सकता है जो पृथ्वी पर दर्ज सबसे बड़ा सौर तूफान है। आज जैसा सौर तूफान काफी भयानक हो सकता है। यह बाधित कर सकता है GPS, मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट में बाधा डालते हैं, और यहां तक ​​कि पावर ग्रिड को दूषित करके बड़े पैमाने पर बिजली आउटेज का कारण बनते हैं। पृथ्वी पर मौजूद इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी इससे सुरक्षित नहीं हैं।

नासा सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी की भूमिका

नासा सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) सूर्य का निरीक्षण करने के लिए उपकरणों का एक पूरा सूट रखता है और 2010 से ऐसा कर रहा है। यह विभिन्न सौर गतिविधियों से डेटा एकत्र करने के लिए तीन बहुत महत्वपूर्ण उपकरणों का उपयोग करता है। इनमें हेलिओसिस्मिक और मैग्नेटिक इमेजर (HMI) शामिल हैं जो संपूर्ण दृश्यमान सौर डिस्क पर अनुदैर्ध्य और वेक्टर चुंबकीय क्षेत्र के उच्च-रिज़ॉल्यूशन माप लेते हैं, चरम पराबैंगनी परिवर्तनशीलता प्रयोग (EVE) जो सूर्य के चरम पराबैंगनी विकिरण और वायुमंडलीय इमेजिंग असेंबली (AIA) को मापता है। जो सात चरम पराबैंगनी (ईयूवी) चैनलों में सौर क्रोमोस्फीयर और कोरोना की निरंतर फुल-डिस्क अवलोकन प्रदान करता है।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *