?मैंने अभी सबको प्रोग्रामर बना दिया है,? एनवीडिया के सीईओ जेन्सेन हुआंग कहते हैं

[ad_1]

चिप फेनोम एनवीडिया कॉर्प के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेन्सेन हुआंग को ताइवान की यात्रा के दौरान आमतौर पर मशहूर हस्तियों और खेल सितारों के लिए इस तरह का इलाज मिल रहा है।

60 वर्षीय एक स्थानीय रात के बाजार के आसपास पीछा किया गया था क्योंकि उन्होंने सप्ताहांत में भोजन उठाया था, और जब वे कॉम्प्यूटेक्स ट्रेड शो में हॉलवे पर चले गए तो प्रशंसकों और मीडिया द्वारा उन्हें लगातार घेर लिया गया। मंगलवार को सेल्फी लेने के लिए उनके बगल में दर्जनों लोगों की भीड़ लग गई, जबकि फोटोग्राफर स्पष्ट शॉट लेने की कोशिश कर रहे थे।

इस दिन हुआंग की सात दिनों में पांचवीं सार्वजनिक उपस्थिति थी, इस बार राउंडेबल के लिए जहां उन्होंने कृत्रिम-बुद्धिमत्ता विनियमन से लेकर चीन जैसी जगहों पर प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया जाएगा, विषयों पर प्रश्न पूछे। हुआंग ने मामला बनाया कि एआई तकनीक उद्योग की सीमाओं को खेती और कारखानों से लेकर फार्मास्यूटिकल्स और जलवायु परिवर्तन तक हर चीज में फैल जाएगा।

“एआई एक अविश्वसनीय है कंप्यूटर इसे प्रोग्राम करना बहुत आसान है,” उन्होंने कहा। “आप जो भी भाषा पसंद करते हैं उसे बोल सकते हैं, आप चित्र भी बना सकते हैं। “मैंने अभी-अभी सभी को एक प्रोग्रामर में बदल दिया है।”

प्रीमार्केट ट्रेडिंग में एनवीडिया के शेयरों में 3% से अधिक की वृद्धि हुई, जिससे कंपनी $ 1 ट्रिलियन बाजार पूंजीकरण के करीब पहुंच गई।

एनवीडिया का एक चक्करदार सप्ताह रहा है। यह तब शुरू हुआ जब हुआंग ने बुधवार को मौजूदा तिमाही के लिए राजस्व का अनुमान लगाया, जो कि विश्लेषक के अनुमान से 50% से अधिक था, चिप्स पॉवरिंग के लिए विस्फोटक मांग का संकेत कृत्रिम होशियारी चैटजीपीटी जैसे उपकरण।

एनवीडिया का बाजार पूंजीकरण एक ही दिन में $184 बिलियन बढ़ गया और दुनिया भर में एआई रैली को प्रेरित किया। कंपनी का मूल्यांकन $1 ट्रिलियन मार्क के करीब पहुंच रहा है, एक ऐसा स्तर जो अब तक कोई भी चिपमेकर नहीं छू पाया है। एक विश्लेषक ने “ग्रेटेस्ट बीट ऑफ ऑल टाइम?” नामक एक शोध नोट के साथ जवाब दिया।

हुआंग की संपत्ति 6 ​​अरब डॉलर से अधिक बढ़कर रिकॉर्ड 34 अरब डॉलर हो गई। उन्होंने 1993 में कंपनी की सह-स्थापना की और अभी भी इसे मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में चलाते हैं।

मंगलवार को गोलमेज सम्मेलन में, हुआंग बारी-बारी से गंभीर और उत्साही थे। सरकारी विनियमन के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने संभावित जोखिमों को स्वीकार किया।

“हमें एआई सुरक्षा के बारे में बहुत गंभीर होना चाहिए,” उन्होंने कहा। “आखिरकार एआई एक उत्पाद या सेवा है। सभी उत्पादों और सेवाओं को विनियमित किया जाना चाहिए और सुरक्षित होना चाहिए।”

हुआंग ने कहा कि एआई के लिए उनके दो पसंदीदा अवसर तकनीकी उद्योग में नहीं हैं, बल्कि दवा की खोज और जलवायु परिवर्तन को समझने में हैं।

वह चीन पर चर्चा करने में सबसे अधिक नपा-तुला था। सेमीकंडक्टर तकनीक बढ़ते यूएस-चीन तनाव के केंद्र में रही है, और वाशिंगटन एनवीडिया के कुछ उत्पादों को चीन को निर्यात किए जाने पर रोक लगा दी है। फिर भी वह कल्पना करता है बीजिंग एआई विकास का समर्थन करेगा।

“मुझे लगता है कि होगा चीन अपने सभी स्थानीय उद्यमियों को बढ़ावा देने के अवसर का उपयोग करेगा,” उन्होंने कहा।

एनवीडिया काफी हद तक ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प पर निर्भर करता है, जो इसे डिजाइन किए गए चिप्स का निर्माण करता है, लेकिन हुआंग ने कहा कि कंपनी ने लचीलापन और अतिरेक के लिए अपनी आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण किया है। इसका प्रयोग शुरू हो गया है सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी विनिर्माण के लिए और विचार कर रही है इंटेल कॉर्प एक प्रोडक्शन पार्टनर के रूप में भी, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, ‘हम जितनी जगह बना सकते हैं, उतनी जगह बनाते हैं।

ताइवान में पैदा हुए, हुआंग को कम्प्यूटेक्स व्यापार शो के लिए द्वीप पर उतरने के बाद से रॉक स्टार की तरह माना जाता है।

उन्होंने राष्ट्रीय ताइवान विश्वविद्यालय में एक प्रारंभिक भाषण देकर यात्रा की शुरुआत की। उन्होंने छात्रों को कहानियों से रूबरू कराया कि कैसे एनवीडिया अपने शुरुआती वर्षों में लगभग मर गई थी और इस तरह के अनुभवों से उन्होंने जो सबक सीखा। उन्होंने उन्हें एआई के साथ खुद को परिचित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया – चाहे वे किसी भी क्षेत्र में हों – क्योंकि तकनीक कॉर्पोरेट परिदृश्य को बदल देगी और हर एक काम को बदल देगी।

एआई के लिए उन्मादी मांग को पूरा करने के लिए नए उत्पादों की एक व्यापक सरणी का अनावरण करते हुए, उन्होंने सोमवार को कम्प्यूटेक्स कीनोट के लिए मंच पर दो घंटे बिताए। लाइनअप में एक नया रोबोटिक्स डिज़ाइन, गेमिंग क्षमताएं, विज्ञापन सेवाएँ, नेटवर्किंग तकनीक और शायद सबसे महत्वपूर्ण, एक AI सुपरकंप्यूटर प्लेटफ़ॉर्म शामिल था।

हुआंग ने इस बात पर दुख जताया कि वह महामारी के कारण चार साल से इस तरह की प्रस्तुति नहीं दे पाए थे। नतीजतन, उन्होंने कहा कि कंपनी के पास दुनिया को दिखाने के लिए बहुत कुछ है। “यह बहुत ज्यादा है,” हुआंग ने प्रस्तुति के अंत में कहा। “मुझे पता है कि यह बहुत ज्यादा है।”

लेकिन मंगलवार को हुई गोलमेज बैठक के बाद, यह स्पष्ट हो गया था कि हुआंग स्पॉटलाइट में अपने क्षण का आनंद ले रहे थे। अलविदा के एक और दौर के बाद, वह एनवीडिया के उत्पादों के बारे में बात करने के लिए एक और प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए निकल पड़े।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *