वह सब कुछ जो आप Apple WWDC 2023 के बारे में जानना चाहते थे, लेकिन पूछने से डरते थे

[ad_1]

Apple 5 जून, 2023 और 9 जून, 2023 के बीच अपने वार्षिक विश्वव्यापी डेवलपर्स सम्मेलन (WWDC) 2023 की मेजबानी करेगा। यह Apple द्वारा 34वां डेवलपर-केंद्रित सम्मेलन होगा। अधिकांश वर्षों की तरह, उद्घाटन के दिन सीईओ टिम कुक द्वारा आयोजित मुख्य सत्र के साथ सम्मेलन की शुरुआत की जाएगी। मुख्य सत्र 10 AM PT/10:30 PM IST से शुरू होगा। 2022 की तरह ही, सम्मेलन ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा, हालांकि चुनिंदा डेवलपर्स, मीडिया घरानों के लोग और WWDC स्विफ्ट स्टूडेंट चैलेंज के कुछ विजेताओं को व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कैलिफोर्निया के ऐप्पल पार्क में आमंत्रित किया गया है।

WWDC कीनोट को या तो developer.apple.com/wwdc23 या Apple के अधिकारी पर स्ट्रीम किया जा सकता है यूट्यूब चैनल।

WWDC 2023 में अपेक्षित घोषणाएँ

हार्डवेयर घोषणाएँ

एआर/वीआर हेडसेट/एप्पल रियलिटी प्रो

अफवाहों और लीक की लंबी अवधि के बाद, Apple के अपने पहले मिश्रित-वास्तविकता वाले हेडसेट का अनावरण करने की संभावना है जो AR और VR दोनों कार्यात्मकताओं में सक्षम है। अफवाहों के अनुसार, हेडसेट को Apple रियलिटी प्रो कहा जा सकता है और इसकी कीमत $3000 हो सकती है। हेडसेट के डेवलपर्स के लिए तैयार होने की संभावना है और उन्हें निर्माण करने की अनुमति देगा आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता ऐप्स Apple के AR/VR इकोसिस्टम के लिए।

लीक्स के अनुसार, मिक्स्ड-रियलिटी हेडसेट में 4000 पीपीआई (पिक्सेल-प्रति-इंच) और 5000 एनआईटी पीक ब्राइटनेस के साथ दो 4के माइक्रो-ओएलईडी डिस्प्ले हो सकते हैं। ऐसी अफवाहें हैं कि इसमें Apple M2 चिपसेट हो सकता है, जिसका उपयोग नवीनतम मैकबुक में किया जाता है। यह एक बाहरी बैटरी के साथ आएगा जिसे कमर पर पहना जा सकता है। अफवाहों में यह भी उल्लेख किया गया है कि इसमें इशारों पर आधारित नियंत्रण मिलेगा और इसमें कोई भौतिक नियंत्रक नहीं होगा। यह xrOS पर चलेगा, जिसकी घोषणा इवेंट में भी होने की उम्मीद है।

इसके अतिरिक्त, हेडसेट में एक दर्जन तक की सुविधा हो सकती है कैमरा जो चेहरे के भावों को पढ़ सकता है, शरीर की गतिविधियों का पता लगा सकता है और आस-पास के क्षेत्रों को मैप कर सकता है। के लिए प्रमाणीकरण और सुरक्षा, एक आईरिस स्कैनर भी सुसज्जित किया जा सकता है। हेडसेट Apple इकोसिस्टम के साथ भी एकीकृत हो सकता है और इसे एक्सेस दे सकता है एप्पल टीवीनक्शे, एप्पल संगीतऔर अन्य समान ऐप्स।

विभिन्न स्रोतों ने यह भी बताया है कि Apple इवेंट में 15-इंच MacBook Air की घोषणा कर सकता है जो पहले से उपलब्ध 13-इंच MacBook Air में शामिल हो जाएगा। ए प्रतिवेदन Apple के एक विश्लेषक मार्क गुरमन ने यह भी खुलासा किया है कि एक अपडेटेड 13-इंच मैकबुक एयर और एक नया 13-इंच मैकबुक प्रो कार्यक्रम के दौरान इसकी घोषणा भी हो सकती है।

सॉफ्टवेयर घोषणाएँ

आईओएस 17

आईओएस 17 आईफोन के लिए अगला बड़ा अपडेट होगा और इसकी घोषणा मुख्य सत्र में होने की उम्मीद है। जबकि यह कहा गया था कि इसमें कोई बड़ी विशेषता नहीं हो सकती है, अफवाहों से पता चला है कि नई सुविधाओं का एक गुच्छा iPhones में आएगा।

नियंत्रण केंद्र का नया स्वरूप: IPhone X की शुरुआत के बाद से iOS पर नियंत्रण केंद्र काफी हद तक अपरिवर्तित रहा है आईओएस 11. अफवाहें बताती हैं कि Apple iOS 17 के लिए कंट्रोल सेंटर में महत्वपूर्ण अपडेट की योजना बना रहा है।

जर्नलिंग ऐप: उम्मीद है कि आईओएस 17 एक नया जर्नलिंग ऐप भी लाएगा जो उपयोगकर्ताओं को अपनी दैनिक गतिविधियों को रिकॉर्ड करने में सक्षम बनाता है। साथ ही, आईओएस “पसंदीदा” इंटरफ़ेस सहित स्वास्थ्य ऐप में यूआई परिवर्तन भी लाएगा।

फाइंड माई और वॉलेट ऐप में अपडेट: Find My ऐप और वॉलेट ऐप को iOS 17 के साथ बड़े अपडेट मिलेंगे। इनमें कुछ यूजर इंटरफेस ट्वीक और एन्हांसमेंट शामिल होंगे।

आपकी आवाज में बोलने के लिए आईफोन! iOS 17 उन लोगों के लिए ‘पर्सनल वॉइस’ फीचर भी लाएगा जो बोलने की क्षमता खो चुके हैं। इससे आईफोन को 15 मिनट के अंदर आवाज क्लोन करने में मदद मिलेगी।

प्वाइंट एंड स्पीक फीचर: कहा जाता है कि ऐपल मैग्निफायर में प्वाइंट एंड स्पीक भी पेश कर रहा है, जिससे दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए भौतिक उपकरणों के साथ बातचीत करना आसान हो जाता है।

सिरी अपडेट: पहले के कुछ लीक ने सुझाव दिया था कि सिरी iPhone स्क्रीन के नीचे से डायनेमिक द्वीप पर स्थानांतरित होने के लिए तैयार है। इसके अलावा, एक iPhone पर निजी सहायक को सक्रिय करने के लिए उपयोगकर्ताओं को केवल “अरे सिरी” के बजाय “सिरी” कहने की आवश्यकता हो सकती है।

ऐप्स का साइडलोडिंग: ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमैन ने बताया कि आईओएस 17 से यूरोप में आईफोन पर वैकल्पिक ऐप स्टोर की अनुमति देने की भी उम्मीद है, जैसा कि डिजिटल मार्केट्स एक्ट द्वारा अनिवार्य है।

अपेक्षित समर्थित डिवाइस:

अफवाह मिलों का सुझाव है कि आईओएस 16 का समर्थन करने वाले सभी आईफोन मॉडल भी आईओएस 17 प्राप्त करेंगे। यहां अपेक्षित आईओएस 17-समर्थित उपकरणों की सूची है:

  • आने वाला आईफोन 15
  • आईफोन 14 सीरीज
  • iPhone 13 लाइनअप
  • आईफोन 12 सीरीज
  • आईफोन 11 रेंज
  • आईफोन एक्स सीरीज
  • आईफोन एसई 2020
  • आईफोन एसई 2022
  • आईफोन 8
  • आईफोन 8 प्लस

आईपैडओएस 17

अभिगम्यता विशेषताएं: सूची की कुछ सबसे अनूठी विशेषताओं में पर्सनल वॉयस शामिल है, जो एक मशीन लर्निंग-आधारित सुविधा है जो आपके आईफोन को आपकी आवाज में बोलने की अनुमति देगी। एक अन्य विशेषता लाइव स्पीच है जो उपयोगकर्ताओं को यह टाइप करने में सक्षम बनाती है कि वे क्या कहना चाहते हैं ताकि फोन और फेसटाइम कॉल के साथ-साथ इन-पर्सन वार्तालाप के दौरान इसे ज़ोर से बोला जा सके। अनिवार्य रूप से, यह एक टेक्स्ट-टू-स्पीच ऐप है।

तृतीय-पक्ष ऐप स्टोर: Apple टिपस्टर मार्क गुरमैन ने दावा किया है कि iOS 17 अपडेट यूजर्स को पहली बार ऐप स्टोर के बाहर एप्लिकेशन डाउनलोड करने में सक्षम करेगा। चूंकि iOS और iPadOS अधिकांश सुविधाओं को साझा करते हैं, इसलिए इसे iPads पर भी सक्षम किया जा सकता है। यदि ऐप डेवलपर अभी भी ऐप स्टोर में होने की आवश्यकता के बिना iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए अपने ऐप उपलब्ध करा सकते हैं, तो वे प्रभावी रूप से 15 से 30 प्रतिशत शुल्क बचा सकते हैं जो कंपनी चार्ज करती है।

मंच प्रबंधक: ट्विटर पर @analyst941 के अनुसार, स्टेज मैनेजर के लिए सबसे बड़ा अपडेट आने वाला है। यह कथित तौर पर बाहरी मॉनिटर वेबकैम के साथ-साथ ऑडियो आउटपुट स्रोत सेटिंग्स के लिए समर्थन प्राप्त करेगा। इसके अलावा, स्टेज मैनेजर के चालू रहने के दौरान उपयोगकर्ता कई वीडियो और ऑडियो स्रोतों को भी स्ट्रीम करने में सक्षम होंगे और उन्हें बाहरी डिस्प्ले सेटिंग्स में आकार बदलने योग्य डॉक का विकल्प भी मिलेगा।

अन्य उल्लेखनीय अद्यतन: एक नया जर्नलिंग ऐप, सक्रिय विजेट और एक नए डिज़ाइन किए गए नियंत्रण केंद्र जैसी सुविधाओं के iOS 17 में आने की उम्मीद है, लेकिन यह iPadOS 17 का भी हिस्सा हो सकता है।

समर्थित उपकरणों: रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2015 और 2017 के बीच लॉन्च हुए तीन iPad मॉडल को iPadOS 17 अपडेट नहीं मिलेगा। इनमें Pad 5th Gen, 9.7-इंच iPad Pro 1st Gen, और 12.9-इंच iPad Pro 1st Gen शामिल हैं।

वॉचओएस 10

प्रमुख अद्यतन: मार्क गुरमन के अनुसार, वॉचओएस 10 ऐप्पल वॉच के लिए “बड़े एन्हांसमेंट” और “अपडेटेड इंटरफ़ेस” के साथ एक प्रमुख अपडेट होगा। इसके अलावा, Apple की 2024 में वॉच हार्डवेयर के लिए एक बड़े अपडेट की योजना है, जिसमें एक बड़ा और कस्टम-निर्मित डिस्प्ले होने की उम्मीद है।

विजेट: 2015 में पहली Apple वॉच के लॉन्च के बाद से, वॉचओएस इंटरफ़ेस में बहुत कम या कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन यह वॉचओएस 10 के साथ बदलने के लिए तैयार है क्योंकि ऐप्पल कथित तौर पर विजेट पेश करेगा। गुरमन का दावा है कि विजेट्स की तुलना उन झलकियों से की जाएगी जो पहले के वॉचओएस संस्करणों का हिस्सा थीं और हालांकि यह सिरी वॉच फेस की “याद दिलाने वाली” होगी, यह किसी भी ऐप्पल वॉच फेस के साथ काम करेगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूजर्स ऐप खोलने के बजाय एक्टिविटी ट्रैकिंग, वेदर, कैलेंडर इवेंट्स और बहुत कुछ के लिए विजेट्स में स्क्रॉल कर पाएंगे। होम स्क्रीन के माध्यम से नेविगेट करने के बजाय ताज पर दबाने से विजेट खुल सकते हैं।

होम स्क्रीन लेआउट: @analyst941 के नाम से जाने जाने वाले ट्विटर पर एक अनाम लीकर के अनुसार, Apple वॉचओएस 10 अपडेट के साथ एक नया होम स्क्रीन लेआउट पेश कर सकता है। लीकर का दावा है कि नया लेआउट नेविगेट करने में आसान होगा और ऐप के लिए फ़ोल्डर्स सहित आईओएस जैसी विशेषताओं को ला सकता है।

समर्थित उपकरणों: MacRumors के अनुसार, Apple Watch Series 4 या बाद का संस्करण watchOS 10 अपडेट को सपोर्ट करेगा।

अन्य अद्यतन

यह उम्मीद की जाती है कि इवेंट के दौरान xrOS, tvOS 17 और macOS 14 की भी घोषणा की जाएगी, हालाँकि, इस समय उनके बारे में कोई जानकारी लीक नहीं हुई है।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *