बुरी खबर! YouTube कहानियां 26 जून से बंद हो रही हैं क्योंकि Google शॉर्ट्स में बदल गया है

[ad_1]

जैसे ही Google प्राथमिकताओं में बदलाव करता है, उसने घोषणा की है कि YouTube कहानियां बंद हो रही हैं। यह फीचर स्नैपचैट और इंस्टाग्राम के डिसअपेयरिंग मैसेज जैसा ही है। YouTube कहानियों को 26 जून, 2023 से बंद कर दिया जाएगा। 2018 में लॉन्च किए गए, कहानियों ने रचनाकारों को पर्दे के पीछे के अपडेट, व्लॉग और त्वरित पोस्ट साझा करने की अनुमति दी।

हटाने का निर्णय यूट्यूब कहानियां उपयोगकर्ताओं और रचनाकारों की मिश्रित प्रतिक्रिया से प्रभावित थीं, जिन्होंने पाया कि इसमें स्वाइप-अप और वीडियो लिंकिंग जैसी आवश्यक सुविधाओं का अभाव है। YouTube ने पाया कि सामुदायिक पोस्ट की तुलना में स्टोरीज़ को अपनाने की दर कम थी, जो अधिक टिप्पणियाँ और लाइक उत्पन्न करती हैं।

जैसे ही कहानियां समाप्त होंगी, YouTube सामुदायिक पोस्ट और YouTube शॉर्ट्स को प्राथमिकता देगा। प्लेटफ़ॉर्म ने सामुदायिक पोस्ट तक पहुंच का विस्तार किया है, जिसमें कहानियों से लोकप्रिय तत्वों को शामिल किया गया है, जिसमें संपादन उपकरण और 24 घंटे के बाद समाप्त होने वाली पोस्ट शामिल हैं। YouTube बताता है कि सामुदायिक पोस्ट लगातार कहानियों की तुलना में अधिक जुड़ाव पैदा करते हैं।

YouTube के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि रचनाकारों के बीच प्रारूप की बढ़ती लोकप्रियता के कारण शॉर्ट्स पर ध्यान केंद्रित किया गया है। कंपनी का उद्देश्य ऐसे टूल्स में निवेश करके क्रिएटर्स की सफलता का समर्थन करना है जो उन्हें विभिन्न प्रारूपों में अपने दर्शकों से जोड़ते हैं।

रचनाकारों WHO बार-बार उपयोग की जाने वाली स्टोरीज को YouTube स्टूडियो, सहायता केंद्र सामग्री और एक क्रिएटर इनसाइडर वीडियो के माध्यम से समाप्ति के बारे में सूचित किया जाएगा। 26 जून के बाद, नई कहानियां नहीं बनाई जा सकतीं, लेकिन मौजूदा सात दिनों तक लाइव रहेंगी।

YouTube प्रयोक्ताओं को निर्माता के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए नए और नए टूल विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन देता है। प्लेटफ़ॉर्म की भविष्य की दृष्टि उन सुविधाओं में निवेश करने के इर्द-गिर्द घूमती है, जो शॉर्ट्स और सामुदायिक पोस्ट सहित उपयोगकर्ता जुड़ाव के लिए सबसे अधिक वादा करती हैं।

संक्षेप में, YouTube का YouTube कहानियों को बंद करने का निर्णय YouTube शॉर्ट्स और सामुदायिक पोस्ट जैसे अधिक आकर्षक स्वरूपों की ओर ध्यान में बदलाव को प्रदर्शित करता है। इन उपकरणों में निवेश करके, YouTube का उद्देश्य रचनाकारों का समर्थन करना और प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ता जुड़ाव बढ़ाना है।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *