fbpx

YouWILL Ideation

AI के बारे में 5 बातें जो आप आज नहीं देख पाए होंगे: ChatGPT ऐप ने समर्थन का विस्तार किया, OpenAI का $100,000 का अनुदान, और बहुत कुछ


ChatGPT के अनावरण के बाद से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या AI एक गर्म विषय रहा है, और इस क्षेत्र में विकास तीव्र गति से हो रहा है। कई उल्लेखनीय घटनाओं के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दायरे में आज का दिन एक दिलचस्प दिन था। ChatGPT ऐप को भारत समेत 30+ देशों में उपलब्ध कराया गया था। दूसरी ओर, टाइटैनिक के मलबे में पाए गए हार के मालिक को खोजने के लिए एआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह सब और बहुत कुछ हमारे दैनिक एआई राउंड-अप में। चलो एक नज़र मारें।

1. चैटजीपीटी ऐप और देशों में रोल आउट हुआ

में एक सफल प्रक्षेपण के बाद संयुक्त राज्य अमेरिकाOpenAI ने ChatGPT ऐप की उपलब्धता को बढ़ा दिया है आईओएस भारत सहित 30+ देशों में उपयोगकर्ता। चैटजीपीटी ऐप, जिसे बिना किसी विज्ञापन के मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है, उपयोगकर्ताओं को अपने आईफ़ोन पर जेनेरेटिव एआई-आधारित चैटबॉट के साथ जुड़ने में सक्षम बनाता है। यह OpenAI के स्पीच रिकग्निशन सिस्टम, व्हिस्पर के माध्यम से वॉयस इनपुट का भी समर्थन करता है और चैटजीपीटी प्लस उपयोगकर्ताओं को जीपीटी-4 के माध्यम से उन्नत सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

2. खोई टाइटैनिक संपत्ति के मालिक को खोजने के लिए एआई का उपयोग करना

टाइटैनिक के डूबने के 100 से अधिक वर्षों के बाद, प्रसिद्ध महासागर लाइनर के मलबे में पाए गए हार के मालिक का पता लगाने के लिए अत्याधुनिक एआई का उपयोग किया जा रहा है। ग्वेर्नसे स्थित फर्म मैगेलन द्वारा पानी के नीचे डिजिटल स्कैनिंग प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में हार पाया गया था। एआई का इस्तेमाल कर टीम यात्रियों के परिजनों से संपर्क कर रही है WHO टाइटैनिक पर सवार थे। इसके अलावा, हार के मालिक को पहचानने की उम्मीद में जहाज पर सवार यात्रियों के फुटेज को स्कैन करने के लिए एआई और चेहरे की पहचान का उपयोग किया जा रहा है।

3. यूरोपीय संघ छोड़ने पर OpenAI CEO का उलटा

यूरोपीय संघ छोड़ने की धमकियों के बाद यदि आगामी एआई कानूनों का पालन करना बहुत कठिन हो जाता है, तो ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन का मन बदल गया है। अब उनका कहना है कि यूरोप छोड़ने की योजना है। ऑल्टमैन अपनी टिप्पणियों के वायरल होने के बाद पीछे हट गए, एक ट्वीट में खुलासा किया, “हम यहां काम करना जारी रखने के लिए उत्साहित हैं और निश्चित रूप से छोड़ने की कोई योजना नहीं है।”

प्रस्तावित एआई विनियमन के लिए एआई कंपनियों को कॉपीराइट की गई सामग्री को प्रकट करने की आवश्यकता हो सकती है जिसका उपयोग जनरेटिव एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाता है।

4. G7 के अधिकारी जनरेटिव AI द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों का समाधान करेंगे

30 मई को एक उद्घाटन बैठक में, जी7 राष्ट्र चैटजीपीटी, गूगल बार्ड और अन्य जैसे जनरेटिव एआई टूल्स द्वारा उत्पन्न संभावित प्रभाव और चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए मिलेंगे। जापान के संचार मंत्री ताकेकी मात्सुमोतो के अनुसार, इन देशों के नेता “हिरोशिमा एआई प्रक्रिया” नामक एक अंतर-सरकारी मंच स्थापित करने के लिए आम सहमति पर पहुंच गए हैं।

5. OpenAI ने $100,000 का अनुदान कार्यक्रम शुरू किया

चैटजीपीटी की मूल कंपनी ओपनएआई ने एक कार्यक्रम शुरू किया है जहां यह एक ऐसी प्रक्रिया विकसित करने के लिए दस $10,000 का अनुदान देगी जो यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि एआई नियम कैसे स्थापित किए जाते हैं। एक बयान में, OpenAI ने कहा, “किसी एक व्यक्ति, कंपनी या यहां तक ​​कि देश को इन फैसलों को निर्धारित नहीं करना चाहिए”। इस अनुदान के परिणाम सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध होंगे, जबकि इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जून, 2023 निर्धारित की गई है।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *