कल पृथ्वी से टकराएगा डरावना सौर तूफान, एनओएए का कहना है

[ad_1]

कल, नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) ने खुलासा किया कि सक्रिय सनस्पॉट AR3315 के क्षय होने के बावजूद, यह पृथ्वी पर सौर तूफान को ट्रिगर कर सकता है। और ठीक एक दिन बाद, उपग्रह सौर हवाओं को पकड़ते हैं जो संभवतः सनस्पॉट पर गतिविधि से जारी किए गए थे और संभवत: कल 2 जून को पृथ्वी पर एक सौर तूफान को चिंगारी देने वाले हैं। सौर तूफान के एक प्रमुख होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन यह अभी भी वायरलेस संचार को बाधित कर सकता है और रेडियो ब्लैकआउट का कारण बन सकता है। विवरण जांचें।

ए के अनुसार प्रतिवेदन SpaceWeather.com द्वारा, “एनओएए के पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि मामूली जी1-श्रेणी भू-चुंबकीय तूफान 2 जून को संभव है जब सौर हवा की एक धारा के पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से टकराने की उम्मीद है। ऐसा संदेह है कि सूर्य के वातावरण में एक जोड़ी छिद्रों से गैसीय सामग्री के बहने की संभावना है। यह ज्ञात नहीं है कि सनस्पॉट इसमें सीधे तौर पर शामिल है या नहीं।

कल सौर तूफान की उम्मीद है

सौर हवाएं सीएमई के विपरीत नहीं हैं बादल, जो पृथ्वी पर सौर तूफानों के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार है। दोनों के बीच मुख्य अंतर आवेशित कणों की तीव्रता है। चूँकि सौर हवाएँ सूर्य के ऊपरी वायुमंडल से निकलने वाले आवेशित कणों की एक धारा हैं,2 उनमें आवेशित कणों की मात्रा कोरोनल मास इजेक्शन की तुलना में अपेक्षाकृत कम होती है, जो सूर्य की सतह से लिए जाते हैं।

हालांकि, वे अभी भी छोटे से मध्यम तूफानों को ट्रिगर करने में सक्षम हैं। इस तरह के सौर तूफान मोबाइल नेटवर्क को प्रभावित करने या उपग्रहों को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हो सकते हैं, फिर भी वे रेडियो ब्लैकआउट का कारण बन सकते हैं और जीपीएस सिग्नल को बाधित कर सकते हैं। और चीजें और खराब हो सकती हैं अगर ये सौर हवाएं अपने रास्ते में एक सीएमई उठाती हैं और भयानक सौर तूफानों को चिंगारी देने के लिए इसके साथ गठबंधन करती हैं।

नासा सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी की भूमिका

नासा सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) सूर्य का निरीक्षण करने के लिए उपकरणों का एक पूरा सूट रखता है और 2010 से ऐसा कर रहा है। यह विभिन्न सौर गतिविधियों से डेटा एकत्र करने के लिए तीन बहुत महत्वपूर्ण उपकरणों का उपयोग करता है। इनमें हेलिओसिस्मिक और मैग्नेटिक इमेजर (HMI) शामिल हैं जो संपूर्ण दृश्यमान सौर डिस्क पर अनुदैर्ध्य और वेक्टर चुंबकीय क्षेत्र के उच्च-रिज़ॉल्यूशन माप लेते हैं, चरम पराबैंगनी परिवर्तनशीलता प्रयोग (EVE) जो सूर्य के चरम पराबैंगनी विकिरण और वायुमंडलीय इमेजिंग असेंबली (AIA) को मापता है। जो सात चरम पराबैंगनी (ईयूवी) चैनलों में सौर क्रोमोस्फीयर और कोरोना की निरंतर फुल-डिस्क अवलोकन प्रदान करता है।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *