fbpx

YouWILL Ideation

क्षुद्रग्रह खतरा आज! नासा के उपग्रहों ने विमान के आकार के क्षुद्रग्रह 2023 KX को पृथ्वी की ओर आते हुए ट्रैक किया


पृथ्वी के 4.6 अरब साल पुराने इतिहास में कई क्षुद्रग्रह प्रभाव हुए हैं, लेकिन उनमें से कुछ अलग हैं। पृथ्वी पर सबसे शुरुआती क्षुद्रग्रहों के प्रभावों में से एक लगभग 4.5 अरब वर्ष पुराना था जब थिया नामक एक विशाल वस्तु, मंगल के आकार के बारे में, पृथ्वी से टकराई और इसके परिणामस्वरूप चंद्रमा का निर्माण हुआ। लगभग 65 मिलियन वर्ष पहले मेक्सिको में युकाटन प्रायद्वीप में एक और क्षुद्रग्रह दुर्घटनाग्रस्त हो गया, और इसने डायनासोरों का सफाया कर दिया। सबसे हालिया क्षुद्रग्रह प्रभाव सिर्फ एक दशक पहले हुआ था जब 2013 में चेल्याबिंस्क शहर के ऊपर एक क्षुद्रग्रह में विस्फोट हुआ था। पृथ्वी से टकराने वाला सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह लगभग 2 अरब साल पहले था।

की बढ़ती संख्या क्षुद्र ग्रह जो पृथ्वी के करीब से गुजरते हैं, उन्होंने नासा और ईएसए जैसी अंतरिक्ष एजेंसियों के लिए लगातार उनकी निगरानी करना अनिवार्य बना दिया है, और एक अन्य आज पृथ्वी के करीब से गुजरने के लिए तैयार है। यहां जानिए क्षुद्रग्रह का विवरण।

क्षुद्रग्रह 2023 KX विवरण

नासा द्वारा बताए गए विवरण के अनुसार, क्षुद्रग्रह 2023 KX के रूप में पहचाना जाने वाला एक क्षुद्रग्रह, के करीब है धरती, 57350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा कर रहा है। यह आज, 26 मई को 6.1 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर पृथ्वी के सबसे करीब पहुंच जाएगा।

यह निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रहों के अमोर समूह से संबंधित है, जो पृथ्वी के निकट आने वाले क्षुद्रग्रह हैं, जिनकी कक्षाएँ पृथ्वी से बाहर हैं, लेकिन मंगल ग्रह से आंतरिक हैं, जिसका नाम क्षुद्रग्रह 1221 अमोर के नाम पर रखा गया है।

आकार के संदर्भ में, नासा अनुमान है कि यह लगभग 75 फीट और 167 फीट चौड़ा होगा, जो इसे लगभग एक विमान जितना बड़ा बनाता है! हालांकि नासा के वैज्ञानिकों का अनुमान है कि एक क्षुद्रग्रह को पूरी तरह से और पूरी तरह से मिटाने के लिए लगभग 96 किमी चौड़ा होना पड़ेगा ज़िंदगी पृथ्वी पर, क्षुद्रग्रह 2023 केएक्स जैसे छोटे क्षुद्रग्रहों में भी कुछ हद तक नुकसान पहुंचाने की क्षमता है। उदाहरण के लिए, चेल्याबिंस्क शहर के ऊपर जो क्षुद्रग्रह फटा, वह सिर्फ 59 फीट चौड़ा था। जब यह विस्फोट हुआ, तो इसने लगभग 8000 इमारतों को क्षतिग्रस्त कर दिया और 1000 से अधिक लोग घायल हो गए।

नासा का डार्ट परीक्षण

हाल के वर्षों में, ऐसे क्षुद्रग्रहों को ट्रैक करने और उनका अध्ययन करने का प्रयास किया गया है जो संभावित रूप से पृथ्वी को खतरे में डाल सकते हैं। पिछले साल, नासा ने अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए डबल क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण (DART) के साथ एक अंतरिक्ष यान को एक क्षुद्रग्रह में तोड़कर अपना पहला ग्रह रक्षा परीक्षण किया। नासा ने क्षुद्रग्रहों के प्रभावों के संभावित खतरे को बेहतर ढंग से समझने और उन्हें विक्षेपित करने की तकनीक विकसित करने के लिए क्षुद्रग्रह डिडिमोस और डिमोर्फोस का अध्ययन किया। ईएसए के हेरा अंतरिक्ष यान ने टक्कर के परिणाम को देखा और आगे के अध्ययन के लिए निष्कर्षों की सूचना दी।

हालांकि किसी भी क्षुद्रग्रह के ग्रह से टकराने और कम से कम अगले 100 वर्षों तक बड़ी तबाही का कारण बनने की उम्मीद नहीं है, लेकिन ये करीबी दृष्टिकोण संभावित खतरों को बेहतर ढंग से समझने और तैयार करने के लिए अध्ययन जारी रखने और क्षुद्रग्रहों को ट्रैक करने के महत्व की याद दिलाते हैं।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *