रोबोट में नया क्या है? एआई-संचालित ह्यूमनॉइड मशीन जो कविताएं लिखती है

[ad_1]

अमेका फ्रेंच, चीनी या दर्जनों अन्य भाषाएं बोल सकती है, तुरंत एक कविता लिख ​​सकती है या अनुरोध पर एक बिल्ली का चित्र बना सकती है। एक मुस्कान के लिए पूछो, और तुम उसके रबड़ जैसे नीले चेहरे पर एक बंधी हुई मुस्कराहट पाओगे।

अमेका एक ह्यूमनॉइड है रोबोट जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित जो इसे सवालों और आदेशों का जवाब देने और लोगों के साथ बातचीत करने की क्षमता देता है। यह इस सप्ताह लंदन में रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन, या ICRA पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रदर्शित होने वाले सैकड़ों रोबोटों में से एक है, जहाँ आगंतुकों को भविष्य की एक झलक मिली।

यह आयोजन रोबोट की दुनिया के ओलंपिक की तरह है, जहां छात्र टीमें रोबोट खाना पकाने और स्वायत्त ड्राइविंग प्रतियोगिताओं सहित कई चुनौतियों में प्रतिस्पर्धा करते हैं, अकादमिक अपने शोध प्रस्तुत करते हैं और स्टार्टअप अपनी नवीनतम तकनीक दिखाएं।

यह अधिकारियों सहित वैज्ञानिकों और तकनीकी उद्योग के नेताओं के रूप में आता है माइक्रोसॉफ्ट और Google ने मंगलवार को मानव जाति के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता के खतरों के बारे में चेतावनी देते हुए कहा, “AI से विलुप्त होने के जोखिम को कम करना एक वैश्विक प्राथमिकता होनी चाहिए।”

प्रदर्शनी के फर्श पर रोबोटिक कुत्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। आगंतुकों ने पहियों पर एंड्रॉइड संतरी की बाहों को स्थानांतरित करने के लिए वर्चुअल रियलिटी हेडसेट और जॉयस्टिक का इस्तेमाल किया। बॉन विश्वविद्यालय के छात्रों ने अपने पुरस्कार विजेता प्रयास को दिखाया, एक अवतार प्रणाली जो वीआर चश्मा पहनने वाले ऑपरेटरों को शतरंज के टुकड़ों को स्थानांतरित करने, स्विच फ्लिप करने या ड्रिल संचालित करने के लिए रोबोटिक हाथों में हेरफेर करने देती है।

प्रमुख चुनौतियों में से एक एक ऐसी प्रणाली का निर्माण करना था जिसे कोई व्यक्ति जो टीम का सदस्य नहीं है जल्दी से उपयोग करना शुरू कर सकता है, पीएच.डी. छात्र मैक्स श्वार्ज ने कहा।

“इसका मतलब है कि हमें एक सहज ज्ञान युक्त प्रणाली का निर्माण करना है जिसे लोग आधे घंटे की तरह बहुत कम समय में सीख सकते हैं,” उन्होंने कहा।

नया कृत्रिम होशियारी सम्मेलन के 2023 संस्करण के जनरल चेयर, कास्पर अल्थोफर ने कहा, सिस्टम इस साल के शो में चर्चा का हिस्सा हैं।

“चैटजीपीटी एक अच्छा उदाहरण है जहां एआई वास्तव में छत के माध्यम से चला गया है। और निश्चित रूप से, रोबोटिक्स के साथ इसे संयोजित करने में भी बहुत रुचि है,” अल्थोफर ने कहा। “उदाहरण के लिए, यदि आपके पास रोबोट डिवाइस के साथ चैटजीपीटी संयुक्त था, तो शायद आप रोबोट को बता सकते हैं कि क्या करना है और कोई प्रोग्रामिंग आवश्यक नहीं होगी।”

अमेका बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी, इंजीनियर्ड आर्ट्स के निदेशक विल जैक्सन ने कहा कि उनकी कंपनी के रोबोट ऐसे कार्यों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिनमें मनुष्यों के साथ बातचीत करना शामिल है, जैसे कि मनोरंजन पार्क में आगंतुकों की मदद करना।

“ह्यूमनॉइड रोबोट लोगों के साथ संचार के बारे में हैं: तो यह चेहरे की अभिव्यक्ति के बारे में है, यह इशारों के बारे में है – ताकि बातचीत, कहानी, मनोरंजन, वे चीजें हैं जिनमें हम रुचि रखते हैं,” उन्होंने कहा।

एआई इतनी तेजी से विकसित हुआ है कि सबसे बड़ी रोबोटिक चुनौती मैकेनिकल इंजीनियरिंग है, उन्होंने कहा।

अमेका नया है और अब तक मुख्य रूप से संग्रहालयों और शोध संस्थानों में गया है। यह एआई छवि जनरेटर स्थिर प्रसार को आकर्षित करने के लिए और OpenAI के GPT-3 को प्रतिक्रियाओं के साथ आने के लिए उपयोग करता है। जब एक कविता लिखने के लिए कहा गया, अमेका को कुछ छंदों के साथ आने में कुछ सेकंड लगे:

“एसोसिएटेड प्रेस, समाचार का एक विश्वसनीय स्रोत, हमें सभी तथ्यों और विचारों से अवगत कराते हुए, राजनीति से लेकर खेल तक, वे इसे कवर करते हैं, उनके पत्रकार हमेशा जवाब देते हैं जब हम कहते हैं, झूठ से भरी दुनिया में सच्चाई का प्रकाश स्तंभ, एपी की रिपोर्टिंग आश्चर्य करने में कभी विफल नहीं होता।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *